MP Weather Forcast: बारिश और बाढ़ के बाद अब धूप और उमस ने बढ़ाई परेशानी, इन जिलों में आज बूंदाबांदी के आसार

MP WEATHER FORECAST: भले ही प्रदेश में मानसून ने तय समय से पहले दस्तक दी है, लेकिन प्रदेश भर में अब तक सामान्य से सिर्फ 1 फ़ीसदी बारिश ज्यादा हुई है. प्रदेश भर के 30 जिलों को बारिश की दरकार है.भोपाल. भरपूर बारिश के बाद भी मध्य प्रदेश में कहीं बाढ़ (Flood) तो कहीं सूखा जैसे हालात हैं. पूरे प्रदेश की बात की जाए तो इस साल 1 जून से 17 अगस्त के बीच प्रदेश में सामान्य से 1 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. बावजूद इसके कुछ जिले सूखे पड़े हैं. प्रदेश भर के 30 जिले ऐसे हैं जो अब भी सामान्य बारिश (Rain) के आंकड़े से दूर हैं. फिलहाल बारिश थमने के बाद अब तीखी धूप निकल रही है. इस बीच, मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार को रीवा, शहडोल, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है.

प्रदेश वासियों को पहले मूसलाधार बारिश और बाढ़ ने परेशान किया, अब गर्मी और उमस से लोग तरबतर हैं. मध्य प्रदेश में बारिश का दौर थमने के साथ ही गर्मी और उमस का दौर शुरू हो गया है. हालांकि, मौसम विभाग यह कहकर राहत दे रहा है कि 21 अगस्त के बाद मौसम फिर बदलेगा और पूरा प्रदेश बारिश से भीगेगा.
ग्वालियर-चंबल में बाढ़ और प्रदेश के बड़े इलाके में मूसलाधार बारिश थमने के बाद अब सूरज पूरी तेजी से चमक रहा है. आसमान साफ है और धूप खिल आई है. बारिश के बाद की तीखी धूप अखर रही है. यह हाल तब है जब पूरे प्रदेश में इस बार 1 जून से लेकर 17 अगस्त तक सामान्य से 1 फ़ीसदी बारिश ज्यादा हुई है. इसके बावजूद प्रदेश भर के 30 जिले ऐसे हैं जो अब भी सामान्य बारिश के आंकड़े से दूर हैं.

बीते 24 घंटे में बारिश के आंकड़े

मौसम विभाग के आंकड़े बता रहे हैं कि पिछले चौबीस घंटे में मलाजखंड में 21.2 मिमी
जबलपुर 6.8 मिमी
मंडला 6.4 मिमी
नरसिंहपुर 4 मिमी
उमरिया 2.7 मिमी
बैतूल 2.2 मिमी
सतना 0.6 मिमी
गुना 0.4 मिमी
होशंगाबाद 0.1 मिमी
सागर में 0.1 मिमी बारिश

30 जिलों में सामान्य से कम बारिश
प्रदेश भर के 30 जिले अब भी ऐसे हैं जहां अब तक सामान्य से कम बारिश हुई है. इन्हें अभी औसत बारिश की दरकार है.

21 अगस्त के बाद बारिश की संभावना
मौसम विभाग का कहना है मध्य प्रदेश में फिलहाल कोई सिस्टम सक्रिय नहीं है. इस वजह से आसमान साफ है और धूप निकल आयी है. फिलहाल 2 से 3 दिन तक तेज धूप निकलने से तापमान में इजाफा होगा. 21 अगस्त के बाद मौसम में एक बार फिर से बदलाव होने की संभावना है. प्रदेश के कुछ जिलों में तेज बारिश हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *