राजस्थान चुनाव : प्रियंका गांधी पर वर्जित अवधि में प्रचार का आरोप, बीजेपी ने की शिकायत

Rajasthan Elections 2023: बीजेपी ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया, चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग की

नई दिल्ली : 

Rajasthan Assembly Elections 2023: बीजेपी ने प्रियंका गांधी वाड्रा की भी शिकायत चुनाव आयोग से की है. बीजेपी ने उन पर साइलेंस पीरियड में प्रचार करने का आरोप लगाया है. राहुल की ही तरह प्रियंका ने भी आज एक्स प्लेटफ़ॉर्म पर पोस्ट की थी. बीजेपी ने इसे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन बताते हुए कार्रवाई की मांग की है.

बीजेपी ने चुनाव आयोग को दी गई शिकायत में प्रियंका गांधी की एक्स पर की गई पोस्ट की लिंक भी लगाई है. उस पोस्ट में प्रियंका गांधी ने कहा है कि, ‘राजस्थान के मेरे प्यारे भाइयों-बहनो! आपका एक-एक वोट सुंदर भविष्य के लिए, अधिकार के लिए, कांग्रेस की गारंटी के लिए.’

प्रियंका ने पोस्ट में आग लिखा है कि, ’50 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज, महिला मुखिया – 10 हजार सालाना, गैस सिलेंडर 400 रुपये में, पुरानी पेंशन की कानूनी गारंटी, 10 लाख नए रोजगार, आवास का अधिकार, दो रुपये प्रति किलोग्राम गोबर खरीद, किसान को न्यूनतम समर्थन मूल्य, बिना ब्याज दो लाख रुपये कर्ज, कॉलेज छात्रों को लैपटॉप, निजी स्कूलों में भी शिक्षा मुफ्त, जातिगत जनगणना. काम किया दिल से, कांग्रेस फिर से.’

राहुल गांधी पर आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप

इससे पहले बीजेपी ने राहुल गांधी पर शनिवार को राजस्थान विधानसभा चुनाव के दिन अपने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर टिप्पणी के जरिए चुनाव संबंधी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया था. बीजेपी ने चुनाव आयोग से कांग्रेस नेता के सोशल मीडिया अकाउंट को निलंबित करने एवं उनके खिलाफ अन्य कार्रवाई करने का आग्रह किया था.

राहुल गांधी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट के जरिए लोगों से कांग्रेस को चुनने की अपील की है. उन्होंने लिखा, ‘‘राजस्थान चुनेगा मुफ्त इलाज,राजस्थान चुनेगा सस्ता गैस सिलेंडर,राजस्थान चुनेगा ब्याज मुक्त कृषि कर्ज,राजस्थान चुनेगा अंग्रेजी शिक्षा,राजस्थान चुनेगा ओपीएस (पुरानी पेंशन योजना), राजस्थान चुनेगा जाति आधारित जनगणना.”

बीजेपी ने आयोग को लिखे गए पत्र में कहा है कि राहुल गांधी की टिप्पणी 48 घंटे की उस अवधि का उल्लंघन करती है, जिसमें किसी भी प्रकार का प्रचार अभियान वर्जित है. उसने पूर्व कांग्रेस प्रमुख पर जन प्रतिनिधित्व अधिनियम और आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया और चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग की.

एक्स को आपत्तिजनक सामग्री तत्काल हटाने का निर्देश देने के लिए कहा

बीजेपी ने कहा, ‘‘सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ एवं उसके पदाधिकारियों को अकाउंट तत्काल निलंबित करने और उक्त आपत्तिजनक सामग्री को तत्काल हटाने का निर्देश दिया जा सकता है, अन्यथा यह 48 घंटे तक की ‘मौन अवधि’ का और उल्लंघन करके स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के सिद्धांत को अपूरणीय क्षति पहुंचाएगा.”

बीजेपी ने कहा कि निर्वाचन आयोग को राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को आपराधिक शिकायत दर्ज करने और गांधी के खिलाफ आपराधिक मामला शुरू करने का भी निर्देश देना चाहिए.

राजस्थान में विधानसभा की 199 सीट पर चुनाव के लिए मतदान शनिवार सुबह सात बजे शुरू हुआ. गंगानगर जिले की करणपुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के बाद वहां चुनाव स्थगित कर दिया गया है. मतगणना तीन दिसंबर को होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *