CJi डी वाई चंद्रचूड़ ने नए जजों का किया स्वागत, महिला जजों की भागीदारी लगातार बढ़ने पर जताई खुशी

CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि न्यायपालिका में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी का वर्तमान ट्रेंड 10-15 सालों में उच्च न्यायालयों में महिलाओं का समान प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करेगा.

नई दिल्ली: 

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) डी वाई चंद्रचूड़ ने आज यानी शुक्रवार को खुशी जताई कि न्यायपालिका में महिलाओं (Women Judges) की भागीदारी लगातार बढ़ रही है. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में बैठते ही CJI चंद्रचूड़ ने कहा कि ये खुशी की बात है जो आप लोगों के साथ साझा कर रहे हैं. अदालत में पीछे महाराष्ट्र जिला न्यायपालिका में जूनियर डिवीजन में नए नियुक्त 75 जज बैठे हैं और इनमें से 42 महिलाएं हैं. अदालत में मौजूद वकीलों ने इनका स्वागत किया.

CJI चंद्रचूड़ ने कहा कि समय बदलने के साथ ही न्यायपालिका में लैंगिक समानता का समय आ गया है जिसकी शुरुआत ट्रायल कोर्ट से हुई है. ये ट्रेंड सिर्फ महाराष्ट्र में नहीं है बल्कि यूपी और अन्य जगहों पर भी है .

नए जज ट्रेनिंग के तहत सुप्रीम कोर्ट की कार्रवाई देखने आए

CJI चंद्रचूड़ ने लिस्ट देखते हुए कहा कि उन्होंने 75 नवनियुक्त न्यायिक अफसरों में राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी, सफल कलाकार, गायक और शास्त्रीय नर्तक भी हैं. जानकारी के मुताबिक ये सभी जज अभी ट्रेनिंग पर हैं और इस ट्रेनिंग के हिस्से में ही सुप्रीम कोर्ट आकर कोर्ट कार्रवाई देखना शामिल है.

वरिष्ठ वकील दुष्यंत दवे ने कहा कि संवैधानिक अदालतों में समान लैंगिक समान प्रतिनिधित्व का स्वागत है.

HC में महिलाओं का समान प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करेगा ये ट्रेड

CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि उच्च न्यायालयों के लिए एक व्यक्ति के पास 15 साल का अनुभव होना चाहिए. उन्होंने कहा कि  न्यायपालिका में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी का वर्तमान ट्रेंड 10-15 सालों में उच्च न्यायालयों में महिलाओं का समान प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *