तीन महीनों ने बदल डाली बॉलीवुड की तकदीर, पांच फिल्मों ने कमाए 1500 करोड़ रुपये

शाहरुख खान ने साल 2023 का आगाज ऐसा किया कि इस साल तीन फिल्में रिलीज हो चुकी जिन्होंने 500 करोड़ रुपये का कलेक्शन बॉक्स ऑफिस पर किया है. पढ़ें नौ महीनों की बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट.

नई दिल्ली: 

बात जनवरी 2023 की है. साल के पहले तीन हफ्ते बॉलीवुड के लिए बॉक्स ऑफिस पर निराशा भरे रहे. सबको लगा सिनेमा कोविड के बाद आए ओटीटी के तूफान में बह गया है. अब सिनेमाघरों में वो पुराने दिनों की रौनक नहीं लौटने वाली. तरह-तरह के कयास लगाए जाने रगे थे. लेकिन फिर आया 25 जनवरी का वो दिन जिसने पूरे साल की दशा और दिशा ही बदल डाली. जी हां, 25 जनवरी को रिलीज हुई शाहरुख खान की पठान. पांच साल के बाद किंग खान परदे पर लौटे. किंग खान कुछ ऐसे आए कि हिंदी सिनेमा के आने वाले दिन पूरी तरह सुहाने हो गए.

पठान मे बॉक्स ऑफिस पर कमाई का 500 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार किया. फिल्म ट्रेड एनालिस्ट अतुल मोहन कहते हैं, ‘शाहरुख खान की पठान ने माहौल बना दिया. अब आगाज ऐसा हो तो अंजाम क्या होगा, समझा ही जा सकता है.’ हालांकि इस कामयाबी के बाद एक महीना बॉक्स ऑफिस पर खामोशी भरा गुजरा. लेकिन मार्च में ‘आई तू झूठी मैं मक्कार’ ने सवा सौ करोड़ रुपये का बिजनेस कर बॉलीवुड की गुल्लक भरने का कम किया. फिर ‘भोला’ ने लगभग 90 करोड़ की कमाई, ‘किसी का भाई किसी की जान’ भी सवा सौ करोड़ कमाने में कामयाब रही. मई में ‘द केरल स्टोरी’ 200 करोड़ से ज्यादा कमाने में सफल रही. जून में ‘जरा हटके जरा बचके’ और ‘सत्यप्रेम की कथा’ ने भी लगभग 80-80 करोड़ रुपये कमाए. ‘आदिपुरुष; फ्लॉप रही लेकिन 145 करोड़ रुपये वह भी कमा गई. इस तरह बॉलीवुड की कमाई का सिलसिला छह महीनों तक रुक-रुककर ही सही लेकिन चलता रहा.

जुलाई ने तो बॉलीवुड की तकदीर ही बदल डाली. जनवरी से लेकर सितंबर में अभी तक बॉलीवुड 2022 की कुल कमाई से 800 करोड़ रुपये ज्यादा कमा चुका है. 28 जुलाई को रिलीज हुई रणबीर सिंह और आलिया भट्ट की फिल्म ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ ने बॉक्स ऑफिस पर डेढ़ सौ करोड़ से ज्यादा का कारोबार किया. लेकिन 11 अगस्त ने तो सारे समीकरण ही बदल डाले. सनी देओल की ‘गदर 2’ रिलीज हुई जिसने बॉक्स पर 500 करोड़ रुपये कमाए तो उसी को टक्कर देने आई ‘ओएमजी 2’ ने डेढ़ सौ करोड़ रुपये के साथ अपनी झोली भर ली. फिर 25 अगस्त को रिलीज हुई ‘ड्रीमगर्ल 2’ ने भी 100 करोड़ रुपये कमाए और जवान ने तो बॉक्स ऑफिस पर इतिहास ही रच दिया. फिल्म अभी तक 520 करोड़ रुपये से ज्यादा बॉक्स ऑफिस पर कमा चुकी है. इस तरह इन तीन महीनो या साल की तीसरी तिमाही में 1500 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई बॉलीवुड ने की है.

2023 बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट: सिंगल स्क्रीन बने फायदे का सौदा

‘गदर 2’, पठान और जवान ऐसी फिल्में हैं जिन्हें जिस तरह सपोर्ट सिंगल स्क्रीन से मिला है, वह कमाल का है . इन फिल्मों को 50-60 फीसदी बिजनेस यहीं से आया है. ट्रेड एनालिस्ट अतुल मोहन कहते हैं, ‘कुछ लोग, कुछ समय से कह रहे थे कि सिनेमा खत्म हो गया है. इललॉजिकल तर्क दे रहे थे. लेकिन इन सबको मास सिनेमा ने गलत प्रूव कर दिया है. मास सिनेमा की वजह से सिंगल स्क्रीन भी लौट आए हैं. मास सिनेमा वॉल्यूम का बिजनेस है. जितने ज्यादा लोग आएंगे उतनी ज्यादा फिल्में चलेंगी. इसके लिए टिकट प्राइस पर फोकस करना होगा. सिंगल स्क्रीन अफॉर्डेल है. 60-120 रुपये में अच्छा मनोरंजन मिलता है.’

2023 बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट: 2017 से 2023 में भी तक का बॉलीवुड का कमाई का सफर

कोविड काल ने बॉलीवुड पर तगड़ी मार की थी. जिसके बाद उबरने में उसे लगभग डेढ साल का समय लग गया. 2020-21 में थिएटर बंद थे. 2021 में थोड़ा-थोड़ा खुलना शुरू हुए. 2022 में अच्छा मूमेंट हुआ. फिल्में आने लगीं. उस समय फिल्में 50-60 करोड़ का बिजनेस ही कर पा रही थीं. ये वो एक्टर थे जिनकी फिल्में कभी 200-250 करोड़ रुपये का बिजनेस करती थीं. ट्रेड एनालिस्ट अतुल मोहन कहते हैं, ‘लेकिन 2023 आते-आते कोविड का डर पूरी तरह निकल गया. लोग ओटीटी देखकर बोर होने लग गए थे, फिर जो माहौल थिएटर पर मिलता है वह कहीं और नहीं मिल सकता. जिसकी वजह से लोगों ने थिएटर का रुख किया. तभी तो 2022 में बॉलीवुड का कारोबार लगभग 1950 करोड़ रुपये का रहा था जो 2023 में अभी तक 2750 करोड़ रुपये पर पहुंच सकता है. अगर यह ऐसा ही रहता है तो यह बॉलीवुड का अब तक का सबसे शानदार रह सकता है.’ बॉलीवुड का अब तक का सबसे ज्यादा कमाई करने वाला साल 2019 रहा है, इस साल बॉलीवुड ने 4400 करोड़ रुपये कमाए थे. जबकि 2018 में 3300 करोड़ रुपये और 2017 में यही आंकड़ा 2700 करोड़ रुपये का रहा था. 2020-21 कोविड की भेंट चढ़ गए. फिक्की की मार्च 2023 में आई रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2022 में 194 हिंदी फिल्में रिलीज हुई थी.

2023 बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट: अक्तूबर से दिसंबर के तीन महीने हो सकते हैं गेम चेंजर

साल 2023 के आखिरी तीन महीने गेम चेंजर साबित हो सकते हैं क्योंकि इन तीन महीनों में बड़ी फिल्में रिलीज के लिए तैयार हैं. जिनमें सलमान खान की टाइगर 3, शाहरुख खान की डंकी, रणबीर कपूर की एनिमल, अक्षय कुमार की मिशन रानीगंज, कंगना रनौत की इमर्जेंसी, विक्की कौशल की सैम बहादुर, टाइगर श्रॉफ की गणपथ, कैटरीना कैफ की मैरी क्रिसमस और सिद्धार्थ मल्होत्रा की योद्धा के नाम लिए जा सकते हैं. माना जा रहा है कि फिल्म इंडस्ट्री एक बार फिर पटरी पर लौटती नजर आ रही है क्योंकि कोविड 19 के लॉकडाउन और उसके बाद के समय में बॉलीवुड के लिए बॉक्स ऑफिस पर एक मुश्किल जंग लड़नी पड़ी थी. दर्शकों को सिनेमाघरों तक लाना उसके लिए मुश्किल होता जा रहा था. लेकिन साल 2023 बॉलीवुड के गुड न्यूज लेकर आया है. इसकी सबसे बड़ी जनता की पसंद को समझने और उसे परदे पर उतारने की बॉलीवुड की कोशिश ही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *