तीन साल की रिसर्च, 300 पेज की स्क्रिप्ट लेकिन बॉक्स ऑफिस पर तीन दिन भी नहीं चली ऋतिक रोशन की ये फिल्म

Hrithik Roshan: इस फिल्म की तीन सौ पन्ने की स्क्रिप्ट थी, जिसे तैयार करने में तीन साल लगे थे. लेकिन यह फिल्म सिनेमाघरों में तीन साल भी नहीं चल सकी. जानते हैं ऋतिक रोशन की इस फिल्म का नाम.

नई दिल्ली: 

Hrithik Roshan: ऋतिक रोशन की फिल्म यानी कि बॉक्स ऑफिस पर कमाई की सूनामी, जिसमें स्टाइल और लुक्स का खजाना होगा. शानदार डायलॉग्स और दमदार एक्शन होंगे और ऋतिक  रोशन का जानदार डांस भी होगा. वैसे ऋतिक रोशन जोधा अकबर जैसी हिस्टॉरिक मूवी में भी दिखे हैं और, एतिहासिक कैरेक्टर में भी अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है. लेकिन एक ऐसी फिल्म और थी जो लीक से थोड़ा हट कर थी और  कामयाबी के लिए ऋतिक रोशन के ही कंधों पर सवार थी. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म बुरी तरह फेल हुई और अपनी लागत तक वसूल नहीं कर सकी.

ये फिल्म थी मोहेंजो दारो. जिसमें उस दौर की सभ्यता को दिखाया गया था. इस फिल्म के लिए मेकर्स ने लंबी चौड़ी रिसर्च की थी. फिल्म के डायरेक्टर आशुतोष गोवारीकर ने पूरे तीन साल अलग-अलग आर्किटेक्ट्स, आर्कियोलॉजिस्ट और इतिहासविदों से मुलाकात  कर उस दौर के डिटेल हासिल किए थे. जिसके बाद वो फिल्म की कहानी फाइनल करने बैठे. पूरी रिसर्च के निचोड़ के आधार पर कहानी 300 पेजेस में पहुंच गई. यही तीन सौ पेजेस ऋतिक रोशन के पास पढ़ने के लिए पहुंचाए गए.

खुद ऋतिक रोशन ये जानकारी दे चुके हैं कि 300 पेज की स्क्रिप्ट पढ़ने में वो काफी वक्त ले रहे थे. जिसके बाद कहानी को 80 से 81 पन्नों में समेटकर मेकर्स ने फिर उनके पास स्क्रिप्ट भेजी, जिसने पढ़ने के बाद ऋतिक ने हामी भरी. हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा नहीं टिक सकी. हालात ये हुए कि जिस फिल्म को बनाने में 115 करोड़ रु. खर्च किए गए थे वो सिर्फ 108 करोड़ रु. का ही कलेक्शन कर पाने में कामयाब हो सकी. इस फिल्म के लिए ऋतिक रोशन की फीस 68 करोड़ रुपये बताई जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *