“94 गेंद 222 रन..”, हेनरिक क्लासेन-डेविड मिलर ने मिलकर ODI में उड़ाया गर्दा, 19 चौके 18 छक्के, विश्व क्रिकेट में आया भूचाल:

Heinrich Klaasen David Miller: मिलर और क्लासेन (Heinrich Klaasen And David Miller) के बीच हुई 222 रनों की पार्टनरशिप वनडे में सबसे तेज दोहरा शतकीय पार्टनरशिप का रिकॉर्ड है . दोनों ने मिलकर आखिरी के 10 ओवरों में कुल 173 रन बनाकर कंगारू गेंदबाजी की खूब कूटाई की

 

Heinrich Klaasen: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे वनडे में ( South Africa vs Australia, 4th ODI) साउथ अफ्रीकी टीम को 164 रनों से शानदार जीत मिली. इस मैच में साउथ अफ्रीका के हेनरिक क्लासेन (Heinrich Klaasen record in ODI) ने धमाकेदार पारी खेलकर विश्व क्रिकेट को हैरत में डाल दिया. क्लासेन ने मैच में 83 गेंद पर 174 रनों की आतिशी पारी खेली, अपनी पारी में क्लासेन ने 13 चौके और 13 छक्के लगाए. जिसके दम पर साउथ अफ्रीका ने 50 ओवर में 416 रन बनाकर धमाका कर दिया. बाद में ऑस्ट्रेलियाई टीम 34.5 ओवर में 252 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. क्लासेन को उनकी तूफानी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. मैच में क्लासेन ने डेविड मिलर के साथ मिलकर 222 रनों की पार्टनरशिप पांचवें विकेट के लिए की, मिलर 45 गेंद  पर 82 रन बनाकर नाबाद रहे. दोनों ने केवल 94 गेंद पर 222 रनों की पार्टनरशिप कर विश्व रिकॉर्ड बना दिया.

मिलर और क्लासेन का विश्व रिकॉर्ड
बता दें कि मिलर और क्लासेन (Heinrich Klaasen And David Miller) के बीच हुई 222 रनों की पार्टनरशिप वनडे में सबसे तेज दोहरा शतकीय पार्टनरशिप का रिकॉर्ड है . दोनों ने मिलकर आखिरी के 10 ओवरों में कुल 173 रन बनाकर कंगारू गेंदबाजी की खूब कूटाई की.

18 छक्के और 19 चौके

मैच में बल्लेबाज करते हुए क्लासेन और मिलर ने मिलकर कुल 18 छक्के और 19 चौके लगाए. जिसमें मिलर ने 6 चौके और 5 छक्के लगाए तो वहीं क्लासेन ने पारी में 13 छक्के और 13 चौके लगाकर धमाका कर दिया. दोनों की ऐसी बल्लेबाजी ने विश्व क्रिकेट को चौंका कर रख दिया. एक ओऱ जहां क्लासेन ने 209 की स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाकर धमाका किया तो वहीं किलर मिलर ने 182 के स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाकर गेंदबाजों की खूब खबर ली.

क्लासेन की पारी का रोमांच
बता दें जब क्लासेन क्रीज पर आए तो उन्होंने अपनी पारी के शुरूआती 25 गेंद पर 24 रन ही बने सके थे लेकिन इसके बाद अगली 58 गेंद पर उन्होंने 150 रन ठोक दिए. यही कारण था कि अपने जमाने के विश्वफोटक बल्लेबाज सहवाग को X पर अपनी बातें लिखनी पड़ी और क्लासेन की पारी की तारीफ करनी पड़ी. सोशल मीडिया पर क्लासेन की पारी की खूब तारीफ हो रही है. बता दें कि क्वलासेन वनडे में सबसे तेज 150 रन पर पहुंचने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज हैं. क्लासेन अपनी पारी के दौरान 150 रन पर केवल 77 गेंद पर पहुंच गए थे. वहीं, वनडे में सबसे तेज 150 रन पर पहुंचने वाले बल्लेबाज एबी डिविलियर्स हैं. एबी केवल 64 गेंद पर 150 रन पर पहुंचने में सफल रहे थे. इसके अलावा दूसरे नंबर पर जोस बटलर का नाम है. बटलर ने एक बार 65 और एक दफा 76 गेंद खेलकर 150 रन पर पहुंचने में कामयाबी पाई थी.

नंबर 5 पर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले दूसरे बल्लेबाज 
क्लासेन ने 174 रन की पारी खेली, वो वनडे में नंबर 5 पर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बने हैं. नंबर 5 पर सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड कपिल देव के नाम है. कपिल देव ने 175 रन की नाबाद पारी वनडे में खेली थी. क्लासेन ने केवल 57 गेंद पर अपना शतक पूरा कर लिया था.

साउथ अफ्रीका की ओर से पारी में सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज
बता दें कि अपनी ऐतिहासिक 174 रन की पारी के दौरान क्लासेन ने 13 छक्के लगाए. ऐसा कर उन्होंने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया. वो वनडे में साउथ अफ्रीका की ओर से एक पारी में सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. उनसे आगे एबी डिविलियर्स हैं जिन्होंने एक पारी में 16 छक्के लगाए थे. साल 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एबी ने अपनी पारी के दौरान कुल 16 छक्के उड़ाए थे.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा सबसे तेज शतक 
क्लासेन ने केवल 57 गेंद पर शतक लगाया जो वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भी बल्लेबाज के द्वारा जमाया गया दूसरा सबसे तेज शतक है. इस मामले में पहले नंबर पर विराट कोहली हैं जिन्होंने वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 गेंदों पर शतक लगाने का कमाल कर दिखाया था.

सबसे ज्यादा 400 + स्कोर बनाने वाले टीम
वनडे में साउथ अफ्रीका सबसे ज्यादा बार 400 से ज्यादा का स्कोर बनाने वाली टीम बन गई है. साउथ अफ्रीका ने वनडे में यह सातवीं बार 400 से ज्यादा का स्कोर बनाकर विश्व क्रिकेट में तहलका मचा दिया. बता दें कि ऐसा कर साउथ अफ्रीका ने भारत को पछाड़ दिया है. भारत ने वनडे में 6 बार 400 से ज्यादा का स्कोर खड़ा करने में सफलता पाई है. तीसरे नंबर पर इंग्लैंड हैं जिन्होंने 5 बार ऐसा कमाल किया है.

#हेनरिक क्लासेन ने इतिहास रचा
•वनडे में नंबर 5 पर सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले दूसेर बल्लेबाज
•वनडे में सबसे तेज़ 200 रनों की साझेदारी का हिस्सा (डेविड मिलर और क्लासेन)
•वनडे मैचों में साउथ अफ्रीका के लिए एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज
•क्लासेन का वनडे करियर में  सर्वोच्च स्कोर (174)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *