जगदलपुर : सांसद श्री बैज ने ली सड़क सुरक्षा समिति की बैठक

यातायात नियमों का कड़ाई से पालन कराने सहित जरूरत के अनुरूप ट्रैफिक सिग्नल लगाने दिए निर्देश

सड़क दुर्घटनाओं को रोकने प्रभावी उपाय पर दिया बल

बस्तर लोकसभा सांसद श्री दीपक बैज की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट के आस्था सभाकक्ष में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित हुई। इस बैठक में सांसद श्री दीपक बैज और उद्योग एवं आबकारी मंत्री तथा प्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा वर्चुअल रूप से जुड़े। बैठक में जिले से होकर गुजरने वाली राष्ट्रीय राजमार्ग मार्ग और राजकीय सड़कों के साथ-साथ ग्रामीण तथा वनांचल क्षेत्र के सड़कों में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए गहन विचार-विमर्श किया गया।
सांसद श्री बैज ने कहा कि सड़क सुरक्षा न केवल एक महत्वपूर्ण विषय है, बल्कि दुर्घटनाओं में कमी लाकर अमूल्य जिंदगियों को बचाया जा सकता है। उन्होंने आमजनों की जान-माल की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यातायात नियमों का कड़ाई से पालन कराने पर बल दिया। वहीं जरूरत के अनुरूप ट्रैफिक सिग्नल और अन्य अधोसंरचना कार्यो को सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। वहीं नियमों की अनदेखी करने वालों पर सख्त कार्यवाही करने के लिए कहा,साथ ही लोगों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूक करने पर बल दिया। बैठक में प्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा ने सड़क सुरक्षा पर बल दुर्घटना रोकने के लिए व्यापक प्रयास करने की आवश्यकता बताई। वहीं संसदीय सचिव श्री रेखचन्द जैन सहित विधायक नारायणपुर श्री चन्दन कश्यप और विधायक चित्रकोट श्री राजमन बेंजाम ने भी सड़क सुरक्षा संबंधी आवश्यक सुझाव दिए। बैठक के दौरान कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने जिले के संभावित दुर्घटना क्षेत्रों को चिन्हांकित कर सड़क सुरक्षा की दृष्टि से व्यापक इंतजाम करने के निर्देश दिए, जिससे दुर्घटनाओं से बचा जा सके। उन्होंने यातायात नियमों का पालन एवं सड़क दुर्घटना पर रोक लगाने हेतु राष्ट्रीय राजमार्गो को सहायक सड़कों से जोड़ने वाले जंक्शन पॉइंट पर गति अवरोध के लिए मानक रंबल स्ट्रिप बनाने के निर्देश दिए। इस हेतु राष्ट्रीय राजमार्ग, लोक निर्माण विभाग, पीएमजीएसवाई के अधिकारियों को चिन्हांकित स्थानों में आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिये कहा।
बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र मीणा ने जगदलपुर शहर में यातायात प्रबन्धन हेतु गोल बाजार एवं संजय मार्केट में मल्टी लेबल पार्किंग की जरूरत सहित शहर के बाहर स्थायी ट्रांसपोर्ट नगर बनाने, शहर के चिन्हित 3 स्थानों पर बेरियर लगाने सहित ट्रैफिक दबाव के नियंत्रण हेतु आड़ावाल तिराहा, गुरुगोविंद सिंह चैक एवं टेलीमारेंगा तिराहा पर ट्रैफिक सिग्नल स्थापित किये जाने का सुझाव दिया। वहीं जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग एवं सहायक सड़कों के दुर्घटनाजन्य वाले स्थानों पर गति नियंत्रण के लिए जिगजैग, रबल स्ट्रीप लगानेन, आवश्यक स्थानों पर साइन बोर्ड लगाने,सड़कों पर सुगम दृश्यता हेतु सड़क किनारे स्थित झाड़ियों की छंटाई करने, रात्रि में अंधेरे की वजह से हो रही दुर्घटनाओं वाले स्थानों में प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित करने पर बल दिया। साथ ही गाड़ियों के पीछे रिफ्लेक्टर लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूली वाहनों एवं यात्री बसों की फिटनेस जांच,ओवर स्पीडिंग एवं ओवर लोडिंग के प्रकरणों पर कार्यवाही सहित यातायात नियंत्रण हेतु। कार्यवाही और यातायात जागरूकता की दिशा में किये जा रहे प्रयासों के बारे में विस्तारपूर्वक अवगत कराया।
बैठक में महापौर नगर पालिक निगम श्रीमती सफीरा साहू तथा जिला सड़क सुरक्षा समिति के सदस्य जिले के जनपद पंचायत अध्यक्ष सहित वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र मीणा, डीएफओ श्री उत्तम गुप्ता, आयुक्त नगर निगम श्री हरेश मण्डावी तथा विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *