टीम रोहित को नेपाल के खिलाफ दुरुस्त करने हैं ये 4 पत्ते, लेकिन सामने दिख रही बहुत बड़ी समस्या

India vs Nepal: भारत अपना अगला मैच नेपाल से खेलने जा रहा है. और वास्तव में जीत हार से ज्यादा इस मैच के मायने हैं

नई दिल्ली: 

जारी Asia Cup 2023 में शनिवार को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबला रद्द होने के बाद टीम इंडिया अब सोमवार को नेपाल से भिड़ने जा रही है. कोई बहुत ही बड़ा चमत्कार न हो जाए, तो पूरे क्रिकेट जगत को मैच का परिणाम पहले ही पता है, लेकिन रिजल्ट से इतर यहां कुछ अहम बातें हैं जो टीम रोहित को एशिया कप और आगे विश्व कप की दिशा में आगे बढ़ने के क्रम में हासिल करनी बहुत ही ज्यादा जरूरी हैं.  चलिए बारी-बारी से वो चार बातें जान लीजिए, जो भारत के लिहाज से “संपूर्ण तस्वीर” हासिल करने के लिए अनिवार्य हैं. इसे आप ऐसे समझिए कि अगर मान लो भारत लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत दस विकेट से मैच जीत जाता है, तो यह एक शानदार बात तो जरूर होगी, लेकिन इससे संपूर्ण सवाल हल नहीं ही पाएंगे.

1. बड़ी ओपनिंग साझेदारी जरूरी है
बहुत लंबा समय हो गया जब रोहित और गिल ने टीम इंडिया के लिए ठोस साझेदारी निभाई. पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में दोनों ही औंधे मुंह गिरे. खासतौर पर गिल विश्वासहीन दिखाई पड़े. ऐसे में नेपाल के खिलाफ भी अगर ये दोनों नहीं चले, तो फैंस इनके बहुत ज्यादा खिलाफ हो जाएंगे.

2. नंबर चार से जंग हटना जरूरी
लंबे अंतराल बाद टीम में लौटे श्रेयस अय्यर ने NCA के प्रैक्टिस मैच में भले ही 199 रन बनाए थे, लेकिन इन मैचों और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बहुत ही ज्यादा अंतर है. शुरुआत अय्यर पाकिस्तान के खिलाफ अच्छी की थी. उन्होंने 9 गेंदों पर तेज 14 रन बनाए, लेकिन अच्छी शुरुआत यह जल्द ही बुझ गई. नंबर चार को लेकर सभी को चिंता है और इसका मतलब अय्यर का जल्द से जल्द फॉर्म में आना नितांत जरूरी है

3. शमी की फिटनेस और फॉर्म
पिछले मैच में तमाम पंडितों ने शमी को इलेवन में जगह न देने की खासी आलोचना की. हालांकि, यह फैसला सही रहा या गलत, पता नहीं चला क्योंकि बारिश से भारत को बॉलिंग करने का मौका नहीं मिला, लेकिन शारदूल के सस्ते में आउट होने से बहुत हद तक फैसले को परिभाषित कर दिया. अब जबकि बुमराह निजी कारणों से भारत वापस लौट आए हैं, तो शमी को फिटनेस और फॉर्म दिखाने का पूरा मौका मिलेगा. शमी से जवाब मिलना भी नितांत जरूरी है.

4. बॉलिंग डिपार्टमेंट की लय 
शमी से इतर सभी बॉलरों को देखना बाकी है. मसलन कुलदीप की लय बरकरार है या नहीं. और ब्रेक के बाद मोहम्मद सिराज नेपाल के बल्लेबाजों को कितनी मार दे पाते हैं. हालांकि, भारत के खिलाफ पहला मैच खेल रहे नेपाल के बल्लेबाजों के खिलाफ इनका टेस्ट ज्यादा बड़ी नहीं है, लेकिन लय और चटकाए गए विकेटों की संख्या बहुत कुछ बताएगी, लेकिन यहां सबसे बड़ी समस्या भी है.

….यह है सबसे बड़ी समस्या 
नेपाल के खिलाफ खेले जाने वाले मैच की सबसे बड़ी समस्या यह है कि मौसम विभाग ने 80 प्रतिशत बारिश की भविष्यवाणी की गई है. मतलब यह मैच भी बारिश से धुल सकता है. तो आप दुआ कीजिए कि नेपाल के खिलाफ बारिश न हो और पूरे मैच का लुत्फ उठाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *