किसान और पुलिसकर्मियों के बीच झड़प में एक किसान की मौत, मांग को लेकर धरना देने का ऐलान

खराब हुई फसल के मुआवजे और अन्य मांगों को लेकर हरियाणा और पंजाब के किसानों द्वारा आज चंडीगढ़ में धरना देने का ऐलान किया गया है. वहीं ,किसान प्रदर्शनकारियों को पंचकूला से जीरकपुर और चंडीगढ़ में प्रवेश करने से रोकने के लिए पुलिस ने कमर कस ली है.

संगरूर, पंजाब : 

पंजाब के संगरूर ज़िले के लोंगोवाल में किसान और पुलिस वालों के बीच झड़प हुई. इस दौरान एक किसान की मौत हो गई. संगरूर पुलिस का कहना है कि किसान की मौत खुद एक प्रदर्शनकारी के ट्रैक्टर के नीचे आकर हुई. संगरूर पुलिस ने यह वीडियो जारी किया है, जिसमें दिखाई दे रहा है कि एक प्रदर्शनकारी ट्रैक्टर के नीचे आ कर कुचला गया है. जबकि पंजाब पुलिस का एक इंस्पेक्टर बाल-बाल बचते दिख रहा है.

बाढ़ से हुए नुकसान के मुआवजे की मांग को लेकर किसानों का विरोध प्रदर्शन
दरअसल, पंजाब और हरियाणा के 16 किसान संगठनों ने बाढ़ से हुए नुकसान के मुआवजे की मांग को लेकर मंगलवार 22 अगस्त को चंडीगढ़ का घेराव करके पंजाब और हरियाणा के राज्यपाल का विरोध करने का फैसला किया था. बताया जा रहा है कि किसानों के इस प्रदर्शन से पहले बड़े किसान नेताओं को पुलिस ने नज़रबंद और हिरासत में लिया था.

ट्रैक्टर के नीचे आने से एक किसान की मौत
संगरूर के लोंगोवाल में जब किसान चंडीगढ़ की तरफ बढ़ रहे थे तो पुलिस ने उनको रोकने की कोशिश की. इस दौरान पुलिस और किसने की झड़प हुई. इसी दौरान एक ट्रैक्टर के नीचे आने से एक किसान बुरी तरह घायल हो गया,  उसे पटियाला अस्पताल में ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई.

किसानों ने आज चंडीगढ़ में धरना देने का किया ऐलान
इसके बाद खराब हुई फसल के मुआवजे और अन्य मांगों को लेकर हरियाणा और पंजाब के किसानों द्वारा आज चंडीगढ़ में धरना देने का ऐलान किया गया है.वहीं , किसान प्रदर्शनकारियों को पंचकूला से जीरकपुर और चंडीगढ़ में प्रवेश करने से रोकने के लिए पुलिस ने कमर कस ली है.

पंचकूला से चंडीगढ़ और मोहाली जाने वाले रास्तों पर भारी पुलिस फोर्स  तैनात
पंचकूला से चंडीगढ़ और मोहाली को जाने वाले सभी रास्तों पर नाकाबंदी भारी पुलिस फोर्स  तैनात की गई.इन सभी बॉर्डर पर हैवी बैरिगेटिंग कर हथियारों से लैस रिजर्व फोर्स तैनात है.पंचकूला से किसानों को जीरकपुर और चंडीगढ़ में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा . इसके लिए पंचकूला, चंडीगढ़ और मोहाली पुलिस  हाई अलर्ट पर है.ट्राईसिटी में तीनों राज्यों की पुलिस ने संयुक्त ऑपरेशन के तहत  नाकाबंदी की और कई किसान नेताओं को नजरबंद किया गया .पुलिस ने पंचकूला के पिंजौर में किसान नेता करम सिंह को देर रात ही नजर बंद कर लिया.किसान नेता करम सिंह ने फोन पर जानकारी दी .

10 हज़ार से भी ज्यादा किसान चंडीगढ़ घेराव के लिए करेंगे कूच
आपको बता दें कि हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की कुल 16 किसान जत्थेबंदियों ने आज के लिए ट्रैक्टर रैली और चंडीगढ़ घेराव का आह्वाहन किया है. जानकारी के मुताबिक, इन सभी जगहों से 10 हज़ार से भी ज्यादा किसान चंडीगढ़ घेराव के लिए कूच करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *