CBSE Compartment Exam 2023: सीबीएसई बोर्ड की 10वीं, 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा आज से शुरू, गाइडलाइन्स पर एक नजर

CBSE 10th, 12th Compartment Exam 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा आज से शुरू हो रही हैं. सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं दोनों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा सोमवार, 17 जुलाई से शुरू हो रही हैं.

नई दिल्ली: 

CBSE Compartment Exam 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा आज से शुरू हो रही हैं. सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं दोनों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा सोमवार, 17 जुलाई से शुरू हो रही हैं. सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा आज से शुरू होकर 22 जुलाई तक चलेगी. वहीं कक्षा 12वीं की परीक्षाएं केवल आज ही के दिन होगी. बता दें कि सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं की सभी विषयों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा सिंगल शिफ्ट में सोमवार को आयोजित की जा रही है. हालांकि सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षाएं 6 जुलाई से शुरू हैं.

परीक्षा सुबह 10: 30 बजे से शुरू

सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा सुबह 10: 30 बजे शुरू होंगे. परीक्षा सुबह 10: 30 बजे से दोपहर 1: 30 बजे तक चलेगी. परीक्षा देने के लिए छात्रों को एग्जाम सेंटर पर परीक्षा शुरू होने से कम से कम 15 मिनट पहले पहुंचना होगा.

सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा के दिशानिर्देश

  • परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड के साथ वैलिड आईडी प्रूफ लेकर डाएं.
  • एगजाम सेंटर पर छात्र परीक्षा शुरू होने से कम से कम एक घंटे पहले पहुंचें, ताकि सीट और क्लास रूम को ढूंढ सकें.
  • पेपर खत्म होने से पहले सभी प्रश्नों का उत्तर लिखें.
  • पारदर्शी पानी की बोतल और राइटिंग पैड लेकर जाएं.
  • परीक्षा केंद्र पर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे कि फोन, लैपटॉप, डिजिटल वॉच को लेकर न जाएं.
  • कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड

    सीबीएसई बोर्ड की सीबीएसई परीक्षा के लिए जिन छात्रों ने आवेदन किया है, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. परीक्षा केंद्र पर छात्रों को हॉल टिकट के साथ स्कूल आईडी भी लेकर जाना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *