बेयरस्टो के स्टंपिंग पर मचा बवाल, तो आई धोनी की याद, माही की ऐसी ‘खेल भावना’ देख ICC ने भी किया था सलाम, Video

MS Dhoni Jonny Bairstow, एक ओर जहां बेयरस्टो के स्टंपिंग को लेकर विवाद खड़ा हुआ तो वहीं दूसरी ओर लोगों को धोनी की याद आ गई. दरअसल, सालों पहले साल 2011 में धोनी (MS Dhoni) ने इंग्लैंड के खिलाड़ी इयान बेल को जीवनदान दिया था.

MS Dhoni Jonny Bairstow: एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 43 रन से हरा दिया. स्टीव स्मिथ को उनके शानदार शतक के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. एशेज सीरीज का यह लॉर्ड्स टेस्ट मैच विवाद को लेकर आया, जब जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow Stumping video) को एलेक्स कैरी ने अलग अंदाज में स्टंप आउट कर दिया. बेयरस्टो के इस तरह से आउट होने को लेकर विश्व क्रिकेट में बवाल मच गया. सोशल मीडिया पर फैन्स और क्रिकेट दिग्गज बेयरस्टो के आउट होने वाले इस तरीके से खासे परेशान दिखे और कैरी की आलोचना करने लगे. क्रिकेट के पूर्व दिग्गजों ने इसे खेल भावना के खिलाफ माना. हालांकि बेयरस्टो जिस तरह से आउट हुए वह नियमों के अनुसार ही था लेकिन खेल भावना को लेकर सवाल जरूर खड़े हो गए .

एक ओर जहां बेयरस्टो के स्टंपिंग को लेकर विवाद खड़ा हुआ तो वहीं दूसरी ओर लोगों को धोनी की याद आ गई. दरअसल, साल 2011 में धोनी (MS Dhoni) ने इंग्लैंड के खिलाड़ी इयान बेल को जीवनदान दिया था. जिसकी तारीफ खुद आईसीसी ने की थी. साल 2011 में इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट मैच के दौरान धोनी ने जो किया था उसको लेकर आईसीसी ने उन्हें दशक का खेल भावना (ICC Spirit of Cricket Award of the Decade) के अवार्ड से नवाजा था.

दरअसल, साल 2011 में इंग्लैंड के दौरे पर खेले गए टेस्ट मैच के दौरान टी ब्रेक से ठीक पहले बल्लेबाज इयान बेल ने एक शॉट खेला जो सीधे बाउंड्री की ओर जा रही थी. बल्लेबाज को लगा कि गेंद तो चौके के लिए ही गई है तो बैटर ने बिना अंपायर के फैसले को देखे पवेलियन की ओर जाने लगे. ऐसे में बाउंड्री पर तैनात फील्डर प्रवीण कुमार ने गेंद धोनी को फेंकी, माही ने गेंद को स्टंप पर लगाकर रन आउट की अपील की. जिसपर अंपायर ने इयान बेल को आउट करार दे दिया था. अंपायर के फैसले से बल्लेबाज हैरान हो गया था. पूरा स्टेडियम चौंक गया था.

हालांकि इसके बाद धोनी ने खेल भावना का परिचय देते हुए अपनी अपील को वापस लेने का फैसला किया था और बल्लेबाज बेल को टीब्रेक के बाद वापस बल्लेबाजी के लिए आने को कहा था. धोनी के इस फैसले ने पूरे विश्व क्रिकेट का दिल जीत लिया था.

वहीं, जब 12 साल बाद लॉर्ड्स में कुछ ऐसी ही घटना घटी तो लोगों को धोनी की याद आ गई. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान की आलोचना होने लगी. बता दें कि पैट कमिंस ने बेयरस्टो को स्टंप करने की अपील को बरकरार रखा, वहीं, बेयरस्टो इस तरह से आउट होने से काफी निराश दिखे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *