उत्तर बस्तर कांकेर : जनचौपाल से समस्याओं का तत्वरित निराकरण

स्कूल, आंगनबाड़ी भवनों के लिए 02 करोड़ रूपये की स्वीकृति

आम जनता की समस्या व शिकायतों के निराकरण के लिए जिला प्रशासन द्वारा जिले के सभी जनपद पंचायतों के 28 कलस्टरां में 17 मई 2023 से जनचौपाल का आयोजित किया जा रहा है। जनचौपाल में आम जनता द्वारा जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासन के अधिकारियों को अपनी समस्या से अवगत कराया जा रहा है, जिनका यथासंभव शीघ्र निराकरण भी हो रहा है। ग्रामीणों से सीधे चर्चा कर उनकी समस्याओं एवं मांगों पर स्वीकृति की कार्यवाही की जा रही है। अब तक 30 निर्माण कार्यों के लिए 02 करोड़ 08 लाख रूपये की स्वीकृति दी जा चुकी है।

अब तक हुए जनचौपाल में ग्रामीणों से प्राप्त मांगों पर जिला प्रशासन द्वारा त्वरित कार्यवाही किया जाकर तीन आंगनबाड़ी भवन निर्माण के लिए 22 लाख 45 हजार रूपये, दो ग्राम पंचायत भवन निर्माण के लिए  36 लाख 60 हजार रूपये, दो पी.डी.एस. भवन निर्माण के लिए 21  लाख 29 हजार रूपये, तेरह स्कूलो की मरम्मत एवं अतिरिक्त कक्ष निर्माण के लिए 87 लाख 94 हजार रूपये, तीन हेण्डपम्प खनन एवं पम्प स्थापना के लिए 02 लाख 40 हजार रूपये,  एक प्राथमिक शाला में किचन शेड निर्माण हेतु  75 हजार रूपये, पाईप लाईन विस्तार कार्य के लिए 01 लाख 26 हजार रूपये,  दो रंगमंच में टीना शेड लगाने के लिए 08 लाख रूपये, एक उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन मरम्मत के लिए  07 लाख 27 हजार रूपये, मिट्टी-मुरूम सड़क निर्माण के लिए  09 लाख रूपये, एक एस.एस.जी. वर्किग शेड सह गोदाम निर्माण के लिए 01 लाख 99 हजार रूपये की स्वीकृति दी गई है। इसके साथ ही ग्राम सरण्डी एवं खल्लारी में नये ट्रांसॅफार्मर स्थापना सहित विभिन्न कार्यो को तत्काल किया गया।

जनचौपाल में 156 नवीन राशन कार्ड बनाये गये तथा 185 राशन कार्ड को अद्यतन किया गया, 53 व्यक्तियों का आधार कार्ड बनाया गया, 115 पात्र व्यक्तियों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया तथा 59 व्यक्तियों को पेंशन का लाभ दिया गया है। जनचौपाल में 414 श्रमिकों का श्रम पंजीयन भी किया गया है। ग्राम ठेमा के ग्रामीणों की मांग पर उन्हे 19 जून को मधुमक्खी पालन का प्रशिक्षण भी दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *