Cricket World Cup 2023 के शेड्यूल का ऐलान, जानें कब और कहां होगा भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला, पूरी डिटेल्स

World Cup 2023 Schedule: वर्ल्ड कप 2023 के शेड्यूल का ऐलान हो गया है. बता दें कि ठीक आज से 100 दिनों के बाद वर्ल्ड कप के मैचों का आगाज होगा. वर्ल्ड कप 2023 के शेड्यूल में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा.

World Cup 2023 Schedule: वर्ल्ड कप 2023 के शेड्यूल का ऐलान हो गया है. बता दें कि ठीक आज से 100 दिनों के बाद वर्ल्ड कप के मैचों का आगाज होगा. वर्ल्ड कप 2023 के शेड्यूल में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा. वैसे, वर्ल्ड कप  का आगाज 5 अक्टूबर से हो जाएगा. वहीं, भारतीय टीम वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी.  वर्ल्ड कप 2023 का पहला मैच डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड और  रनर अप न्यूज़ीलैंड के बीच होगा. इस बार ऐसा पहली बार होगा जब भारत में पूरा टूर्नामेंट खेला जाएगा.

इस बार टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें भाग लेंगी, पहली आठ टीमें पहले ही क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग के माध्यम से क्वालीफाई कर चुकी हैं. अंतिम दो स्थान जिम्बाब्वे में क्वालीफायर टूर्नामेंट के अंत में निर्धारित किए जाएंगे, जो 9 जुलाई को समाप्त होगा. इस बार प्रत्येक टीम राउंड रॉबिन फॉर्मेट में अन्य 9 टीमों  से खेलेगी., जिसमें शीर्ष चार टीम  सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी. वहीं, अहमदाबाद में 19 नवंबर को होगा विश्व कप का फाइनल , सेमीफाइनल मुंबई और कोलकाता में क्रमश: 15 और 16 नवंबर को खेले जाएंगे.

15 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच मैच खेला जाएगा. भारतीय टीम एशिया में पाकिस्तान के साथ आखिरी बार भिड़ी थी. अब एक बार फिर पाकिस्तान और भारत के बीच मुकाबला होगा. फैन्स इस मैच को लेकर काफी उत्साहित हैं. बता दें कि पहले पाकिस्तान की टीम भारत आना नहीं चाहती थी लेकिन बाद में पाकिस्तानी बोर्ड ने भारत आकर मैच खेलना का फैसला किया.

2011 में आखिरी बार भारत ने जीता था विश्व कप 

साल 2022 में भारत ने धोनी की कप्तानी में आखिरी बार विश्व कप का खिताब जीता था. 2011 में भी भारत में विश्व कप खेला गया था जिसमें भारत ने फाइनल में श्रीलंका को हराकर खिताब पर दूसरी बार कब्जा किया था. भारतीय टीम पिछले 10 साल से आईसीसी का टूर्नामेंट नहीं जीत पाई थी. ऐसे में उम्मीद है कि इस बार भारतीय टीम अपने घर में एक बार फिर विश्व कप का खिताब जीतने में सफलता हासिल करेगी. विश्व कप में भारत के कप्तान रोहित शर्मा होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *