विटामिन बी12 की कमी पूरी कर सकते हैं ये शाकाहारी फूड्स, मांस-मछली का नहीं करना पड़ेगा सेवन

Vitamin B12 Rich Foods: शरीर के लिए सबसे जरूरी विटामिन में से एक है विटामिन बी12. इस विटामिन की कमी से कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं. जानिए विटामिन बी12 से भरपूर किन चीजों को खानपान में कर सकते हैं शामिल.

Vitamin B12 Deficiency: खानपान में अक्सर ही उन चीजों को शामिल करने की सलाह दी जाती है जो सेहत को दुरुस्त रखने में मददगार होती हैं. शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिलते रहना बेहद जरूरी भी होता है. वहीं, शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है विटामिन बी12. इस विटामिन की कमी (Vitamin Deficiency) होने पर कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें व्यक्ति को घेर लेती हैं. विटामिन बी12 की कमी से थकान, चक्कर आना, इम्यूनिटी का कमजोर होना और पेट से जुड़ी दिक्कतें भी हो सकती हैं. आमतौर पर विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स (Vitamin B12 Rich Foods) की गिनती में मछली, चिकन और अंडे आते हैं. लेकिन, ऐसी कुछ शाकाहारी चीजें भी हैं जो विटामिन बी12 की अच्छी स्त्रोत होती हैं.

डाइट में विटामिन बी12 के शाकाहारी स्त्रोत शामिल करने के साथ ही विटामिन फॉर्टिफाइड फूड्स का सेवन भी किया जा सकता है.

पालक 

खानपान में पालक को शामिल करने की सलाह खूब दी जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि पालक (Spinach) सुपरफूड्स की गिनती में आता है. पालक में विटामिन बी12 भी होता है. इसे सूप, सलाद और सब्जी के रूप में भी डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है.

छोले 

जो लोग चिकन या अंडे नहीं खाते हैं वे अपनी डाइट में छोले शामिल कर सकते हैं. छोले विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं. इसके अलावा इनमें प्रोटीन, फाइबर और कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं.

चुकुंदर 

विटामिन बी12 से भरपूर चुकुंदर खानपान का हिस्सा बनाए जा सकते हैं. इनमें विटामिन बी12 के साथ ही आयरन की भी भरपूर मात्रा होती है. चुकुंदर (Beetroot) को रोजाना भी खाया जा सकता है. वहीं, सेहत दुरुस्त रखने के लिए रोज सुबह चुकुंदर के जूस का सेवन किया जा सकता है.

दही 

गट हेल्थ अच्छी रखने के लिए दही का सेवन किया जा सकता है. दही विटामिन बी12 की अच्छी स्त्रोत है. इसके अलावा दही में कैल्शियम भी होता है. दही या पनीर को विटामिन बी12 पाने के लिए खाया जा सकता है. लेकिन, अगर आप वीगन हैं तो पनीर की जगह पर टोफू का सेवन कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *