IPL 2023: Shubman Gill से Yashasvi Jaiswal तक, जानिए किसने जीता कौन सा अवार्ड, यहां देखें पूरी लिस्ट

आईपीएल 2023 का फाइनल रोमांच से भरपूर रहा जिसमें महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में चेन्नई ने गुजरात टाइटंस को हराकर पांचवी बार लीग का खिताब अपने नाम किया

नई दिल्ली: 

आईपीएल 2023 का फाइनल रोमांच से भरपूर रहा जिसमें महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में चेन्नई ने गुजरात टाइटंस को हराकर पांचवी बार लीग का खिताब अपने नाम किया और मुंबई के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. मैच की आखिरी दो गेंदों में रवींद्र जडेजा ने एक छक्का और चौका लगाया और चेन्नई को मैच में जीत दिलाई. आईपीएल लीग स्टेज में अंक तालिका में टॉप पर रहने वाली गुजरात टाइटंस हार्दिक पांड्या की अगुवाई में अपना दूसरे खिताब नहीं जीत पाई, वो भी तब जब टीम के सलामी शुभमन गिल इस सीजन के ऑरेंजे कैप होल्डर रहे जबकि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी पर्पल कैप वितेजा बने.

शुभमन गिल और मोहम्मद शमी ने इस सीजन में जबरदस्त प्रदर्शन किया, हालांकि, वो अपनी टीम को चैंपियन बनाने से चूक गए. शुभमन गिल ने फाइनल में 39 रनों की पारी के साथ इस सीजन को 890 रनों के आंकड़े के साथ समाप्त किया. लेकिन गुजरात साई सुदर्शन की पारी के दम पर फाइनल में 4 विकेट के नुकसान पर 214 रन बनाने में सफल हुई थी. गुजरात से मिले लक्ष्य के जवाब में जब चेन्नई की बैटिंग आई, तो बारिश ने मैच का मजा किरकिरा कर दिया. करीब दो घंटे से अधिक समय तक तक बारिश के कारण खेल रूका रहा और जब दोबारा शुरू हुआ तो चेन्नई सुपर किंग्स को जीत के लिए 15 ओवर में 171 रनों का लक्ष्य मिला था.

मोहम्मद शमी और राशिद खान के बीच इस सीजन पर्पल कैप के लिए जबरदस्त रेस चल रही थी. हालांकि, दोनों ही गेंदबाज फाइनल मुकाबले में कोई विकेट लेने में सफल नहीं हो पाए और ऐसे में मोहम्मद शमी को इस सीजन की पर्पल मिली, जिनके नाम इस सीजन में 28 विकेट रहे. वहीं राशिद खान के नाम 27 विकेट रहे. इसके अलावा गुजरात के गेंदबाज मोहित शर्मा जिन्होंने फाइनल में तीन विकेट झटके और उनके भी नाम 27 विकेट रहे. वहीं मैच के बाद इस सीजन सभी अवॉर्ड जीतने वाले विजेताओं का ऐलान किया गया.

यहां देखें पूरी लिस्ट किसे मिला कौना सा अवॉर्ड

इस सीजन का बेस्ट वेन्यू: ईडन गार्डन्स और वानखेड़े स्टेडियम
IPL फेयर प्ले अवॉर्ड: दिल्ली कैपिटल्स
ऑरेंज कैप: शुभमन गिल
पर्पल कैप: मोहम्मद शमी
सुपर स्ट्राइकर ऑफ द टूर्नामेंट: ग्लेन मैक्सवेल
गेम चेंजर ऑफ द टूर्नामेंट: शुभमन गिल
सबसे अधिक चौकों का अवॉर्ड: शुभमन गिल
सबसे लंबा छक्का: फॉफ डु प्लेसिस
कैच ऑफ द टूर्नामेंट: राशिद खान
इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट: यशस्वी जायस्वाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *