मध्य प्रदेश: चीता की तलाश कर रही थी वन विभाग की टीम, ग्रामीणों ने मवेशी चोर समझकर किया हमला, 1 घायल

पुलिस ने कहा कि ग्रामीणों के हमले में वन विभाग ट्रैकिंग टीम का एक सदस्य घायल हो गया, जिसका अस्पताल में इलाज चल रहा है.

भोपाल: 

मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले स्थित कूनो राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) से भटक कर बाहर गई एक मादा चीते की तलाश कर रही वन विभाग की टीम पर ग्रामीणों ने पशु चोर होने के संदेह में हमला कर दिया. पुलिस के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. पुलिस ने कहा कि ग्रामीणों के हमले में वन विभाग ट्रैकिंग टीम का एक सदस्य घायल हो गया, जिसका अस्पताल में इलाज चल रहा है.

नामीबिया से केएनपी में लाई गई मादा चीता आशा कुछ दिनों से केएनपी क्षेत्र से बाहर घूम रही है. इसकी सतत निगरानी के लिए एक टीम 24 घंटे इसका पता लगाने में लगी हुई थी. चीता-ट्रैकर्स बोलेरो एसयूवी में तलाश के लिए निकले थे. जब टीम कूनो नेशनल पार्क के पास बुराखेड़ा गांव पहुंची तो कुछ लोगों ने एसयूवी को रोक लिया और बिना किसी चेतावनी के उन पर हमला कर दिया.

एक पुलिस अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा, “हमने 10-15 संदिग्धों की पहचान की है और चीता ट्रैकर्स पर हमला करने वालों को पकड़ने के लिए ग्रामीणों से पूछताछ कर रहे हैं.” कूनो नेशनल पार्क में चीतों को दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया से लाया गया था.

वहीं, पोहरी थाना प्रभारी अरविंद सिंह ने बताया, ‘‘चीता का पीछा करने के दौरान गांव बुढाखेड़ा में आई वन विभाग की टीम पर ग्रामीणों द्वारा पथराव किए जाने और शासकीय वाहन तोड़े जाने की शिकायत सामने आई है. मामले में कार्रवाई की जा रही है और हमलावरों को पकड़ने के प्रयास जारी हैं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *