CBSE 10th,12th Result 2023: सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट में अभी एक सप्ताह की देरी, ऐसे में जानिए अब कब आएगा बोर्ड रिजल्ट

CBSE Board 10th,12th Result 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड फिलहाल रिजल्ट को वेरीफाई करने के काम में जुटा है, इसके लिए टीम बना दी गई है. ऐसे में हो सकता है कि सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट 15 मई या उसके बाद जारी कर दिया जाए.

नई दिल्ली: 

CBSE 10th,12th Result 2023: देश के लाखों-करोड़ों बच्चों को अपने बोर्ड़ रिजल्ट 2023 का इंतजार है. इसमें सीबीएसई बोर्ड के साथ स्टेट बोर्ड की परीक्षा दे चुके बच्चे बी शामिल है. बता दें कि इस साल करीब 38 लाख बच्चों ने सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा दी हैं. सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं 5 अप्रैल को खत्म हो गई हैं और छात्र अगली कक्षाओं में प्रवेश के लिए अपने बोर्ड रिजल्ट 2023 की प्रतीक्षा कर रहे हैं. खबरों की मानें तो सीबीएसई बोर्ड 10वीं और सीबीएसई बोर्ड 12वीं परीक्षा दे चुके छात्रों को अपने बोर्ड रिजल्ट के लिए थोड़े और दिन रूकना होगा. बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के रिजल्ट को अंतिम रूप देने में जुड़ा है.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट को तैयार करने के अंतिम स्टेज में है. रिजल्ट में कोई गलती न रह जाएं, इसके लिए अंकों को वेरीफाई किया जा रहा है. सूत्रों की मानें तो इसके लिए बोर्ड ने विषय के जानकार टीचरों की टीम बनाई है. यह टीम छात्रों के अंकों को वेरीफाई करेगी, जिसमें कम से कम एक सप्ताह लग सकते हैं. जैसे ही यह कार्य संपन्न होगा, बोर्ड द्वारा सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा. सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट के 15 मई या उसके बाद जारी होने की संभावना है.

सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट को लेकर आए दिन नई खबरें मिल रही है. कई साइटों द्वारा बोर्ड रिजल्ट के जारी होने की अफवाह उड़ाई जा रही हैं, तो कोई सीबीएसई बोर्ड की फर्जी वेबसाइट बनाकर छात्रों को रिजल्ट चेक करने का विकल्प भी दे रहा है. यही नहीं छात्रों से रिजल्ट बताने के एवज में पैसे भी मांगे जा रहे हैं. सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट की झूठी खबरों से छात्र, अभिभावक के साथ बोर्ड भी परेशान है. बोर्ड समय-समय पर छात्रों को ऐसी खबरों से बचने की सलाह देता रहा है.

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड बहुत जल्द कक्षा 10वीं, 12वीं के नतीजे जारी करेगा. जिन छात्रों ने इस साल सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं दी हैं, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in से रिजल्ट को चेक कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *