छत्तीसगढ़ में शिक्षकों की बंपर भर्ती, 12 हजार से अधिक पदों के लिए विज्ञापन जारी, जाने कब से भरे जाएंगे फॉर्म

छत्तीसगढ़ राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की बंपर बहाली के लिए विज्ञापन जारी किया है. शिक्षकों के 12 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म शनिवार, 6 मई से भरे जाएंगे.

नई दिल्ली: 

Chhattisgarh me teachers ke bumper bharti 2023: छत्तीसगढ़ में बंपर भर्ती होने वाली हैं, सौ-दो सौ नहीं बल्कि 12 हजार से अधिक. छत्तीसगढ़ सरकार, राज्य में 12,489 शिक्षकों की भर्ती करने जा रहा है. इसके लिए राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग ने विज्ञापन भी जारी कर दिया है. शिक्षक के इन पदों को सीधी भर्ती के तहत भरा जाएगा. छत्तीसगढ़ टीचर भर्ती 2023 के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन मांगा गया है. आवेदन ऑनलाइन मोड (online mode) में करना होगा. ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया कल, 6 मई से शुरू होंगी.

बता दें कि इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए छत्तीसगढ़ में शिक्षकों के कुल 12,489  रिक्त पदों को भरा जाएगा, जिसमें 6,285 पदों पर असिस्टेंट टीचर, 5,772 पदों पर टीचर और 432 पदों पर व्याख्याता की भर्ती की जाएगी. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग ने 12,489 शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए विज्ञापन जारी किया है.

कौन कर सकता है अप्लाई

असिस्टेंट टीचर पद के लिए उम्मीदवार का 12वीं में उत्तीर्ण होना और डीएलएड होना जरूरी है, वहीं टीईटी शिक्षकों के लिए स्नातक डिग्री, बीएड व टीईटी और व्याख्याता पदों के लिए पीजी डिग्री के साथ बीएड डिग्री का होना जरूरी है.

कैसा होगा चयन 

शिक्षकों के 12 हजार से अधिक पदों को भरने के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. परीक्षा छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा आयोजित किया जाएगा. परीक्षा की तिथि व्यापम द्वारा जल्द ही जारी की जाएगी.

कैसा होगा चयन

छत्तीसगढ़ शिक्षक बंपर भर्ती के इस फॉर्म को भरने के लिए उम्मीदवारों को व्यापम की आधिकारिक वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर जाना होगा. यहां दिए गए लिंक से भर्ती के नोटिफिकेशन को पढ़ने के बाद लिंक से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *