कोण्डागांव : मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना से वनांचल के ग्रामीणों को मिल रही है सुगम स्वास्थ्य सुविधाएं

विगत एक वर्ष में 2 लाख 22 हजार से अधिक ग्रामीण हुए लाभान्वित

मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना जिले के उन दुर्गम क्षेत्रों के लिए वरदान साबित हो रही है जहां तक स्वास्थ्य सुविधा पहुँच नहीं पाती थी। आज सुदूर ग्रामीण इलाके के लोग इस योजना से जुड़ कर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना की गाड़ी स्वास्थ्य अमले के साथ जिले के उन दूरस्थ इलाकों के साप्ताहिक हाट-बाजारों में पहुँचती है और वहां स्वास्थ्य शिविर लागार कर स्वास्थ्य जांच एवं उपचार सुविधाएं सुगम बनाती है। इन हाट-बाजारों में दूर-दूर से ग्रामीण अपनी जरूरत के सामान के खरीददारी के लिए आते हैं और खरीददारी के साथ साथ निःशुल्क स्वास्थ्य लाभ भी उठाते हैं। इस योजना से जिले के दुर्गम क्षेत्रों तक लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही है और इस योजना को ग्रामीणों द्वारा सराहना भी मिल रही है।

कोण्डागांव जिले के सुदूर ग्रामीण अंचलांे तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुँचाने में मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना अहम भूमिका निभा रही है। इस योजना से ग्रामीणों को गाँव के पास ही हाट-बाजार में जांच और दवाइयों की उपलब्धता सरल और सहज रूप से मिल रही है। जिले में स्थानीय प्रशासन की देख-रेख में इस योजना का सफल क्रियान्वयन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना की गाड़ी जिले के सुदूर इलाकों के साप्ताहिक हाट-बाजारों के दिन हाट-बाजारों में शिविर लगाकर लोगों को निःशुल्क जाँच एवं दवाइयां उपलब्ध कराती है। इसके साथ ही हाट-बाजार के समीपस्थ स्कूल, आश्रम-छात्रावासों के बच्चों तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों के लक्षित बच्चों एवं माताओं को स्वास्थ्य जांच, चिकित्सकीय परामर्श एवं उपचार सुविधा प्रदान किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना से जुड़े डॉ. भुनेश्वर मानिकपुरी बताते हैं कि हमारी टीम जिले के उन पहुंचविहीन साप्ताहिक हाट-बाजारों में जाती है और वहां स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य परामर्श के साथ स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराती है शिविर में ज्यादातर फंगल इंफेक्शन, डायबिटीज और मलेरिया के मरीज इलाज के लिए आते हैं। कुधुर, मटवाल, पुंगारपाल और तुमड़ीवाल क्षेत्र में अधिकतर मलेरिया पीड़ित मरीज इलाज के लिए आते हैं।

जिले में विगत वर्ष मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना के अंतर्गत हाट-बाजारों में 3085 शिविर लगाये गये और इन शिविरों में 2 लाख 22 हजार 195 ग्रामीणजन लाभान्वित हुए। इस वर्ष 1 अप्रैल 2023 से अब तक कुल 239 स्वास्थ्य शिविर लगाये गये हैं जिनमे 25 हजार 488 लोग लाभान्वित हुये हैं। इन शिविरों में बुखार, मलेरिया, सर्दी,खांसी सहित हृदय रोग, मधुमेह, रक्तचाप तथा अन्य गंभीर बिमारियों की जांच किया जाता है। ग्रामीणजन साप्ताहिक हाट-बाजार आते हैं और संबंधित बिमारियों का निःशुल्क ईलाज में कराते हैं और अब तो ग्रामीण नियमित स्वास्थ्य जाँच जैसे सुविधा के लिए भी हाट-बाजार क्लीनिक आने को ही प्राथमिकता दे रहे हैं। इसके साथ ही जटिल परिस्थिति में बेहतर इलाज के लिए मरीजों को आवश्यकता अनुरूप जिला अस्पताल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रिफर किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *