मध्य प्रदेश : चोरी के शक में युवक की पिटाई, हुई मौत; परिजनों ने मॉब लिंचिंग का लगाया आरोप

पुलिस ने कहा है कि रात में ही ग्रामीणों की तरफ से एक चोरी की रिपोर्ट भी दर्ज हुई है, पूरा मामला अभी जांच में हैं. पोस्टमार्टम के बाद ही स्थिति का पता चल पाएगा.

खंडवा: 

मध्य प्रदेश के खंडवा में कथित रूप से मॉब लिंचिंग का मामला सामने आया है. चोरी की आशंका के चलते एक युवक की पिटाई से हुई मौत के मामले में बाद परिजनों ने ग्रामीणों पर मॉब लिंचिंग के आरोप लगाए हैं. जानकारी के अनुसार कुछ युवक खंडवा से कुछ दूर स्थित छैगांवदेवी पहुंचे थे. उन्हीं में से एक युवक घायल अवस्था में गांव के पास की नदी में मिला. पुलिस युवक को अस्पताल लाती इससे पहले ही युवक ने दम तोड़ दिया. अब परिजन पूरे मामले में जांच की मांग कर रहे हैं. वहीं पुलिस का कहना है कि रात में ही ग्रामीणों की तरफ से एक चोरी की रिपोर्ट भी दर्ज हुई है, पूरा मामला अभी जांच में हैं. पोस्टमार्टम के बाद ही स्थिति का पता चल पाएगा.

जानकारी को अनुसार पूरा मामला खंडवा जिले के छैगांवमाखन थाना क्षेत्र का है. पुलिस में शिकायत हुई है कि ग्राम छोटी छैगांव के एक पटेल के यहां 4 लोग चने चुराने पहुंचे थे. आधे चने चुराए और आधे छोड़ दिए. ग्रामीण जग गए थे. इसके बाद पुलिस को सूचना मिली कि नदी किनारे एक युवक अधमरा पड़ा है. पुलिस ने उसे अस्पताल पहुंचाया. इस बीच युवक की मौत हो गई. वहीं, परिजन ने इस मामले में कहा कि शेख फिरोज के साथ सामूहिक मारपीट हुई है. उसे इतना मारा गया कि उसकी मौत हो गई. परिजन ने कहा कि गांव के कुछ पटेलो ने चार लोगों के खिलाफ चोरी की रिपोर्ट कराई है. इनमें से शेख फिरोज अधमरा मिला और उसने दम तोड़ दिया. जबकि तीन अन्य लापता है. परिजन का आरोप है कि सामूहिक मारपीट की वजह से शेख फिरोज की जान गई है. इस मामले में खंडवा जिला अस्पताल के पोस्टमार्टम रूम के बाहर परिजन जुटे और कार्रवाई की मांग की. पुलिस फिलहाल मॉब लिंचिंग से इनकार कर रही है और पूरे मामले की जांच की बात कह रही है.

मृतक के परिजन शेख अनवर ने बताया कि मेरा भाई रात में कहीं घुमने गया था लेकिन हमें रात में जानकारी मिली कि छीतर पटेल नाम के एक व्यक्ति ने चोरी की रिपोर्ट डाली है. अनवर ने आरोप लगाया कि उन्होंने पहले उनके भाई को मारा और मारने के बाद उसे बांध कर फेक दिया है. उन्होंने कहा उसके अन्य दोस्त भी अभी लापता है. अनवर का कहना है कि मृतक फिरोज जब पुलिस को मिला था तो वह जिंदा था, उसके साथ अन्य लोगों ने बेरहमी से मारपीट की है. उसके शरीर पर कोई जगह नहीं बची जिस पर घाव न हो, उसे क्यों मारा गया हमें जानकारी नहीं. अनवर ने कहा कि मेरे भाई ने चोरी भी की थी तो उसे पकड़ कर पुलिस के हवाले कर देते, इस तरह से उसे जान से मारने क्या जरूरत थी. पुलिस इस मामले में निष्पक्ष जांच कर कार्रवाई करें.

इधर डीएसपी हेडक्वार्टर अनिल चौहान ने बताया कि शनिवार रात में चार लोग छैगांवदेवी में पहुंचे थे. वहां घरों में रखी चने की फसल चोरी करने की शिकायत मिली थी जिस पर रात में 3 बजे एक एफआईआर दर्ज की गई है. इस मामले की विवेचना चल रही है. तभी सुबह 6 बजे डायल-100 को एक सूचना मिली थी कि छोटी छैगांव के बाहर नदी किनारे एक व्यक्ति घायल अवस्था में पड़ा हुआ है. डायल-100 ने उसे बेहोशी की हालत में अस्पताल में पहुंचाया तब तक उसका नाम, पता मालूम नहीं था. जब घायल युवक की पतारासी की गई तो पता चला कि घायल युवक शेख फिरोज निवासी खंडवा के रूप में पहचान हुई. मृतक युवक के खिलाफ खंडवा के अलग-अलग थानों में अपराध भी दर्ज है. उनके परिवार वालों ने भी एक आवेदन दिया है. फिलहाल मर्ग कायम कर जांच की जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *