चेहरे से Pigmentation हटने का नहीं ले रहा है नाम? तो स्किन केयर में आपसे हो रही हैं 4 बड़ी गलतियां

Beauty tips : गलत स्किन केयर के कारण पिगमेंटेशन की परेशानी बढ़ सकती है, ऐसे में पता होना चाहिए त्वचा की देखभाल करने में आपसे क्या गलतियां (Pigmentation causes) हो रही हैं.

Skin care mistakes : महिलाओं को 30 की उम्र के बाद त्वचा संबंधी परेशानियां शुरू हो जाती हैं जिसमें से एक पिगमेंटेशन है. इसमें त्वचा के एक हिस्से का रंग बाकी हिस्से से गहरा पड़ जाता है. साथ ही साथ स्किन पर धब्बे भी पड़ जाते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण होता है, त्वचा में मेलेनिन स्तर का बढ़ जाना. वैसे तो यह समस्या बहुत आम है. सही ढ़ंग से त्वचा का ख्याल रखकर इससे निजात पाया जा सकता है. लेकिन कुछ लोगों की गलत स्किन केयर और आदतों के कारण परेशानी बढ़ जाती है, पिगमेंटेशन हटने का नाम ही नहीं लेता है. ऐसे में पता होना चाहिए त्वचा की देखभाल करने में आपसे क्या गलतियां (Pigmentation causes) हो रही हैं.

कम पानी पीना

 

– आप अगर कम पानी पीती हैं तो त्वचा संबंधी परेशानी का बढ़ना तय है. डिहाइड्रेशन स्किन को बुरी तरीके से नुकसान पहुंचाता है. इसलिए दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए.

माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी

 

– माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी के कारण भी हाइपोपिगमेंटेशन की परेशानी को बढ़ावा मिल सकता है. ऐसे में आप अपनी थाली में कैल्सियम, मैग्नीसियम, सोडियम, फॉस्फोरस, जिंक आदि को शामिल करें. सब्जियों के जूस का भी सेवन कर सकती हैं.

प्रोटीन की कमी

– अगर आप अपने भोजन में प्रोटीन पर्याप्त नहीं खा रहे हैं तो ये भी आपके चेहरे को खराब कर सकते हैं. इससे भी चेहरे की रंगत पर गहरा असर पड़ता है. आप इसके कारण बहुत ज्यादा उम्रदराज लगने लगते हैं.

कम नींद 

वहीं, नींद पूरी ना होने के कारण भी स्किन संबंधित समस्या का सामना करना पड़ता है. इसके चलते चेहरे पर झुर्रियां और आंखों के नीचे काले घेरे नजर आने लगते हैं. इसलिए चेहरे की चमक बनाए रखने के लिए 8 घंटे की नींद पूरी करनी जरूरी होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *