करीब 70 करोड़ लोगों का पर्सनल डेटा चुराने वाला शख्स गिरफ्तार : साइबराबाद पुलिस

विनय भारद्वाज के पास एजुकेशन टेक्नालॉजी संगठनों के छात्रों का डेटा पाया गया, उसके पास जीएसटी और विभिन्न राज्यों के प्रमुख संगठनों के उपभोक्ताओं का डेटा भी मिला

हैदराबाद: 

तेलंगाना के हैदराबाद के उपनगरीय क्षेत्र साइबराबाद में 24 राज्यों तथा आठ महानगरों के 66.9 करोड़ लोगों और निजी संगठनों का निजी व गोपनीय डेटा चुराने, उसे अपने पास रखने और बेचने के आरोप में एक शख्स को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. साइबराबाद पुलिस ने शनिवार को इस बारे में जानकारी दी.

पुलिस ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि आरोपी विनय भारद्वाज के पास से शिक्षा-प्रौद्योगिकी संगठनों के छात्रों का डेटा मिला है. विज्ञप्ति के अनुसार, उसने जीएसटी, विभिन्न राज्यों के सड़क परिवहन संगठनों, प्रमुख ई-कॉमर्स पोर्टल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और फिनटेक कंपनियों जैसे प्रमुख संगठनों का उपभोक्ता/ ग्राहक डेटा भी अपने पास रख रखा था.

आरोपी विनय भारद्वाज को पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार किया. आरोपी 104 श्रेणियों में रखे गए लगभग 66.9 करोड़ व्यक्तियों व संगठनों का निजी तथा गोपनीय डेटा बेचते हुए पाया गया.

पुलिस ने कहा है कि आरोपी के पास मौजूद कुछ महत्वपूर्ण डेटा में रक्षा कर्मियों, सरकारी कर्मचारियों, पैनकार्ड धारकों, नौवीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों, वरिष्ठ नागरिकों, दिल्ली के बिजली उपभोक्ताओं, डी-मैट खाताधारकों, विभिन्न व्यक्तियों, नीट छात्रों, अमीर व्यक्तियों, बीमाधारकों, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड धारकों का डेटा और मोबाइल नंबर शामिल हैं.

पुलिस ने दो मोबाइल फोन और दो लैपटॉप तथा सरकारी, निजी संगठनों और व्यक्तियों की संवेदनशील जानकारी वाली 100 से अधिक श्रेणियों के डेटा जब्त किए.

आरोपी हरियाणा के फरीदाबाद में एक वेबसाइट ‘इंस्पायरवेब्ज़’ के माध्यम से अपना काम कर रहा था और ‘क्लाउड ड्राइव लिंक’ के माध्यम से ग्राहकों को डेटा बेच रहा था. पुलिस ने उसके पास से दो मोबाइल फोन, दो लैपटॉप और सरकारी, निजी संगठनों और व्यक्तियों की संवेदनशील जानकारी जब्त की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *