मध्य प्रदेश में करोड़ों की लागत से बनेगा बीजेपी का 10 मंजिल का आधुनिक दफ्तर

बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा भोपाल में 27 मार्च को पार्टी के नए भवन के निर्माण के लिए भूमि पूजन और शिलान्यास करेंगे

भोपाल: 

चुनावी साल में मध्यप्रदेश बीजेपी में बहुत कुछ बदलने वाला है, जिसमें पार्टी कार्यालय भवन भी शामिल है. राजधानी भोपाल में लगभग 32 साल पुराना बीजेपी का दफ्तर टूट चुका है. अब पार्टी को करोड़ों रुपये की लागत से बनने वाला नया कार्यालय मिलेगा. चंद दिनों बाद 27 मार्च को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बीजेपी के नए भवन के निर्माण के लिए भूमिपूजन करेंगे.

सन 1991 में बना मध्यप्रदेश बीजेपी का दफ्तर अब जर्जर हो चुका है. इस दफ्तर से बीजेपी ने छह विधानसभा चुनाव लड़े. उसने इनमें से तीन दफा चुनाव जीता. लेकिन 1993, 1998 और 2018 के चुनाव में उसे हार का सामना करना पड़ा. शहर के बीचों बीच अब नया दफ्तर बनाने की तैयारी है.

बीजेपी के नए दफ्तर की डिजाइन में इसका विशाल आकार दिखाई दे रहा है. भवन 65000 स्क्वेयर फीट के परिसर में बनेगा. इस 10 माले की बिल्डिंग का निर्माण 1.15 लाख स्क्वेयर फीट में होगा. भवन में 400 गाड़ियों की पार्किंग होगी. बिल्डिंग में 1005 लोगों के बैठने की क्षमता वाला ऑडिटोरियम होगा. इमारत का निर्माण सवा साल में काम पूरा करने की योजना है. ग्रीन एनर्जी के लिए यहां सोलर पैनल लगाए जाएंगे.

मध्यप्रदेश बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा,  बीजेपी ने पूरे देश में हर जिले में पार्टी कार्यालय बनाने की योजना बनाई थी. अमित शाह जी के नेतृत्व में यह तय किया गया था. भोपाल में भवन निर्माण लंबे समय से पेंडिंग था. प्रदेश में एक नए स्वरूप में नए कार्यालय का निर्माण होगा. मध्यप्रदेश बीजेपी आज के वक्त की जरूरत के हिसाब से, कार्यकर्ताओं की जरूरत के हिसाब से भवन निर्माण का काम कर रही है. इसमें पदाधिकारियों के लिए ‘समर्पण निवास’, कर्मचारियों के लिए ‘सहयोग’ और कार्यालय के लिए ‘संकल्प परिसर’ होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *