Cholesterol Control: बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल को कम करते हैं ये 3 मसाले, जानिए कैसे करते हैं इनका इस्तेमाल

Bad Cholesterol: रसोई के ऐसे कई मसाले हैं जो शरीर से बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में सहायक साबित होते हैं. बस इन्हें सही तरह से इस्तेमाल करना आना चाहिए.

High Cholesterol: शरीर में जरूरत से ज्यादा कॉलेस्ट्रोल बढ़ जाना कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनता है. कॉलेस्ट्रोल वसा जैसा पदार्थ होता है जो चिपटिपा होता है और रक्त धमनियों में जम जाता है जिससे रक्त प्रवाह बाधित होता है और शरीर के अलग-अलग हिस्सों तक खून पहुंचने में दिक्कत होती है. ऐसे में कई बार दिल तक खून ना पहुंच पाने से दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ने तक की नौबत आ जाती है. इससे शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द भी होने लगता है. आमतौर पर मोटापा और जरूरत से ज्यादा फैटी फूड्स खाने पर ऐसा होता है. कॉलेस्ट्रोल बढ़ जाने पर इसे कम करने के लिए खानपान में तरह-तरह के बदलाव करने जरूरी हो जाते हैं. यहां कुछ ऐसे ही मसालों (Spices) का जिक्र किया जा रहा है जो गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में सहायक साबित होंगे.

दालचीनी

दिल की दिक्कतें दूर करने में दालचीनी (Cinnamon) बेहद ही फायदेमंद मसाला साबित होता है. इसके सेवन से ब्लड फ्लो बेहतर होने में मदद मिलती है और कॉलेस्ट्रोल से बंद हुई धमनियां खुलने लगती हैं. इसके एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल गुण खासतौर से ब्लड कॉलेस्ट्रोल (Blood Cholesterol) कम करने में मदद करते हैं. दालचीनी का सेवन करने का सबसे सही तरीका है कि इसे चाय बनाकर पिया जाए. दालचीनी की चाय बनाना बेहद आसान होता है. एक कप पानी उबालिए और उसमें दालचीनी के टुकड़े डालकर कुछ देर पका लीजिए. हल्का शहद डालकर इस चाय को पिया जा सकता है.

मेथी के दाने 

पीले मेथी के दाने सेहत को कई फायदे देते हैं जिनमें कॉलेस्ट्रोल कम करना भी शामिल है. मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) में ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो कॉलेस्ट्रोल को धमनियों में सोखने की प्रक्रिया को कम करते हैं. मेथी के दानों के सेवन करने के कई तरीके हैं. आप मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगोए रख सकते हैं और अगली सुबह इस पानी को पी सकते हैं. अलग-अलग डिशेज में भी मेथी के दानों को डाला जा सकता है. इसके अलावा, मेथी के दानों की चाय बनाकर पीना भी फायदेमंद होता है.

हल्दी 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी सेहत को अनेक फायदे देती है. हल्दी में पाए जाने वाला करक्यूमिन खासतौर से सेहत को लाभ देता है. हल्दी के एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण कई बीमारियों से निजात दिलाते हैं. इनमें कॉलेस्ट्रोल कम करना भी शामिल है. हल्दी को गर्म पानी में उबालकर चाय की तरह पिया जा सकता है. इसके अलावा आप ज्यादा से ज्यादा खानपान की चीजों में हल्दी (Turmeric) डाल सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *