शरीर में हो गई है Calcium की कमी तो अब से खाएं ये Food, जल्दी हो जाएगी रिकवरी

Bone health tips : कैल्शियम एक ऐसा पोषक तत्व (nutrient food) है जिसकी कमी के कारण हड्डियों और जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है. जिसके चलते चलने फिरने में परेशानी होने लगती है.

Calcium food list : शरीर को कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है. सब पोषक तत्व अलग-अलग तरीके से शरीर को सुचारू रूप से चलाने में अपनी भूमिका निभाते हैं. जिसमें से कैल्शियम एक ऐसा पोषक तत्व (nutrient food) है जिसकी कमी के कारण हड्डियों और जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है. जिसके चलते चलने फिरने में परेशानी होने लगती है. ऐसे में उन खाद्य पदार्थों को समय रहते अपनी डाइट (calcium in diet) में शामिल कर लेना चाहिए जिसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. हम लेख में आपको कैल्शियम फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे डाइट में झट से शामिल कर लीजिए.

कैल्शियम फूड लिस्ट

  • कैल्शियम की भरपाई के लिए आप नट्स का विकल्प चुन सकती हैं क्योंकि, इसमें विटामिन-ई (vitamin e), कॉपर, मैग्नीशियम और अन्य विटामिन मौजूद होते हैं. आप अखरोट, बादाम, हेजलनट आदि का सेवन कर सकते हैं.
  • सोयाबीन (soyabean) भी कैल्शियम (calcium) का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. इसमें आयरन और प्रोटीन भी पाया जाता है जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, तो आप इसे भी खा सकते हैं.
  • रागी का सेवन भी आप कर सकते हैं कैल्शियम की भरपाई के लिए. आप गेहूं की जगह इस आटे की रोटी बनाकर रूटीन में खाइए. यह शुगर के मरीजों के लिए बहुत जरूरी है.

 

  • कीवी फूड भी कैल्शियम के लिए बेस्ट है. यह आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है. आप चाहें तो राजमा का भी सेवन कर सकती हैं ये भी कैल्शियम फूड है. अनानास भी कैल्शियम की कमी को पूरा करने का काम करता है.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *