स्टीव स्मिथ ने भारतीय स्पिन गेंदबाज़ी को लेकर किया रणनीति का खुलासा, टीम इंडिया में मचेगी खलबली!

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के कार्यवाहक कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith Press Conference) ने मंगलवार को कहा कि भारत में बल्लेबाजी करने के लिए एकाग्रता और धैर्य की जरूरत होती है.

IND vs AUS Test Series: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला बुधवार 1 मार्च से खेला जायेगा. चार टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम ने शुरुआत के दो टेस्ट मैच अपने नाम कर चुकी हैं ऐसे में तीसरे टेस्ट में टीम ऑस्ट्रेलिया वापसी करने को बेताब होगी. बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar Trophy) में ऑस्ट्रेलिया टीम के लचर प्रदर्शन को लेकर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिक्रिया जरूर दी हैं, लेकिन अब तीसरे टेस्ट को लेकर ऑस्ट्रेलिया के कार्यवाहक कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith Press Conference) ने मंगलवार को यहां कहा कि भारत में बल्लेबाजी करने के लिए एकाग्रता और धैर्य की जरूरत होती है और बुधवार से यहां होने वाले तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में उनकी टीम इसी रणनीति के अनुसार बल्लेबाजी करेगी.

नियमित कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) के अपनी मां के बीमार हो जाने के कारण स्वदेश लौट जाने से स्मिथ (Steve Smith on Ind vs Aus 3rd Test) इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करेंगे. वह इससे पहले 2016-17 में भारत दौरे पर आई ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान भी थे. स्मिथ ने कप्तानी को लेकर पूछे गए सवाल पर मैच की पूर्व संध्या पर कहा,‘‘ मुझे नहीं पता कि आप इसे पूर्णता कह सकते हैं. कमिंस स्वदेश लौट गए हैं और मुझे यह कप्तानी मुश्किल परिस्थितियों में मिली है.”

हम कुछ अवसरों पर अच्छी स्थिति में रहे लेकिन उसका फायदा नहीं उठा पाए. हम उम्मीद कर सकते हैं कि इस मैच में हम इन चीजों में सुधार करेंगे.” दिल्ली में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के अधिकतर बल्लेबाज स्वीप शॉट खेलने के प्रयास में आउट हुए. स्मिथ नियमित तौर पर स्वीप शॉट नहीं खेलते लेकिन उस्मान ख्वाजा और एलेक्स कैरी की इस शॉट पर अच्छी पकड़ है. स्मिथ ने हालांकि अपने खिलाड़ियों से पूरे विश्वास के साथ स्वीप शॉट खेलने का आग्रह किया.

दिल्ली टेस्ट को लेकर स्मिथ ने कहा –

स्मिथ ने कहा,‘‘ दिल्ली स्वीप शॉट खेलने के लिए मुश्किल स्थान है क्योंकि वहां किसी अन्य स्थान की तुलना में असमान उछाल मिलती है. हममें से कुछ खिलाड़ी रणनीति के अनुसार बल्लेबाजी नहीं कर पाए और यह निराशाजनक था. हमारे कुछ खिलाड़ी अच्छी तरह से स्वीप शॉट खेलते हैं लेकिन उन्हें रणनीति पर पूरी तरह से अमल करना होगा. अगर वह यह शॉट खेलना चाहते हैं तो उन्हें उसके प्रति शत प्रतिशत प्रतिबद्ध होना होगा.”

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को अभी तक भारतीय स्पिनरों को खेलने में काफी परेशानी हुई है. स्मिथ ने कहा,‘‘ हमारे लिए लंबे समय तक अपनी रणनीति पर कायम रहना महत्वपूर्ण है. दिल्ली में दूसरी पारी में हमारे कई बल्लेबाज अपनी रणनीति पर कायम नहीं रहे. हमें उम्मीद है कि इस टेस्ट मैच में हम स्पिनरों पर दबाव बनाने में सफल रहेंगे और अच्छा स्कोर खड़ा करेंगे. हमारे लिए यह बेहद महत्वपूर्ण है. उम्मीद है कि हम क्रीज पर इसका अमल करेंगे और दबाव की परिस्थितियों में भी अच्छा खेल दिखाएंगे.”

ऑस्ट्रेलिया ने सोमवार को कड़ा अभ्यास किया लेकिन मैच से एक दिन पहले उन्होंने वैकल्पिक अभ्यास सत्र में भाग लिया. स्मिथ और मार्नस लाबुशेन उन खिलाड़ियों में शामिल थे जिन्होंने मंगलवार को अभ्यास किया. स्मिथ ने कहा,‘‘ दुनिया के किसी भी स्थान की तुलना में भारत में अपनी पारी का आगाज करना सबसे मुश्किल होता है. जब आप 30 से 40 गेंद खेल लेते हैं तो आप विकेट का थोड़ा अनुमान लगा सकते हैं. कुछ गेंदें असमान उछाल लेती हैं. आपको वास्तव में बेहद एकाग्रता के साथ खेलना होगा.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *