वाराणसी: माघ पूर्णिमा के मौके पर श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

इस अवसर पर, भक्त गंगा में पवित्र डुबकी लगाते हैं, ध्यान करते हैं और भगवान विष्णु की पूजा करते हैं. श्रद्धालु डुबकी लगाने के बाद काशी विश्वनाथ मंदिर जाते हैं और माथा टेकते हैं.

वाराणसी : 

आज माघी पूर्णिमा के शुभ अवसर पर देश भर की नदियों में लोग स्नान कर दान पुण्य कर रहे हैं. ऐसी मान्यता है कि आज के दिन स्नान कर दान पुण्य करने से उन्हें अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है. प्रयागराज के माघ मेले में आज के दिन माघी पूर्णिमा के दिन बड़ा स्नान पर्व माना जाता है और इस दिन जो कल्पवास करने वाले लोग हैं. लोग स्नान करने के बाद सत्यनारायण भगवान की कथा भी सुनते हैं.

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में प्रयाग घाट पर गंगा में डुबकी लगाने के लिए लोगों की भारी भीड़ जुटी. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी बधाई दी. उत्तर प्रदेश सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा, ‘माघ पूर्णिमा’ के पावन अवसर पर प्रदेश की समस्त जनता और प्रयागराज माघ मेले में स्नान करने आए आदरणीय संतों, श्रद्धालुओं और कल्पवासियों को हार्दिक बधाई.’

इस अवसर पर, भक्त गंगा में पवित्र डुबकी लगाते हैं, ध्यान करते हैं और भगवान विष्णु की पूजा करते हैं. श्रद्धालु डुबकी लगाने के बाद काशी विश्वनाथ मंदिर जाते हैं और माथा टेकते हैं. पूर्णिमा के दिन लाखों लोग गंगा में पवित्र डुबकी लगाते हैं. पौष पूर्णिमा से 1 माह तक चलने वाला कल्पवास भी आज समाप्त हो रहा है. कल्पवास एक आध्यात्मिक अनुष्ठान है जिसके तहत कल्पवासी एक महीने तक संगम की रेत पर जमीन पर सोते हैं, दिन में एक बार भोजन करते हैं, तपस्या करते हैं और सर्वशक्तिमान के नाम का जाप करते हैं.

वाराणसी के प्रयाग घाट पर एएनआई से बात करते हुए, सावित्री पांडे, एक भक्त ने कहा, “आज के दिन गंगा में डुबकी लगाना पवित्र माना जाता है. लोग अपने लिए और अपने पूर्वजों के लिए भी गंगा में डुबकी लगाते हैं. चंद्रमा और भगवान विष्णु की पूजा की जाती है, और लोग आज उपवास भी रखते हैं. “एक अन्य भक्त अनिल पांडेय ने कहा कि नदी में डुबकी लगाने पर लोगों को गंगा का आशीर्वाद मिलता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *