आंखें दिखने लगी हैं लाल तो इन 5 तरीकों को आजमाएं आज ही, Red Eyes की दिक्कत से मिलेगा छुटकारा

Red Eyes Home Remedies: आंखें गहरी लाल नजर आएं तो इसका कारण इंफेक्शन या इरिटेशन हो सकता है. जानिए कैसे लाल आंखों की दिक्कत को दूर किया जा सकता है.

Eye Health: कई बार सुबह उठने के बाद तो कभी दिनभर काम करने के बाद आंखें जरूरत से ज्यादा लाल नजर आने लगती हैं. धूल-मिट्टी के कारण और आई इंफेक्शन (Eye Infection) से भी आंखे लाल हो जाती हैं. लाल आंख या पिंक आई इंफेक्शन को कंजक्टीवाइटिस (Conjunctivitis) कहते हैं. इस स्थिति में बैक्टीरिया और वायरस से इंफेक्शन होता है और आंखों में खुजली, जलन और पानी निकलने की समस्या हो जाती है. जानिए किस तरह लाल आंखों की  दिक्कत से राहत पायी जा सकती है.

एलोवेरा 

एक कटोरी में पानी लें और उसमें हल्का सा एलोवेरा जैल मिलाएं. अब 2 रूई के टुकड़े लें और इस पानी में डुबोकर फ्रिज में रखें. एक घंटे बाद इन रूई के टुकड़ों को आंखों के ऊपर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद हटा लें. आंखों की रेडनेस कम होगी.

शहद और दूध

एक कटोरी में हल्का गर्म दूध और शहद (Honey) मिलाएं. इसमें रूई का टुकड़ा डालें और आखों के ऊपर रखें. आखों को आराम मिलेगा. कम से  कम आधे घंटे तक इस रूई को आंखों पर लगाकर रखें. इस मिश्रण के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण फायदेमंद साबित होंगे.

अंरडी का तेल 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अरंडी के तेल यानी कैस्टर ऑयल (Castor Oil) को आंखों में डालने पर फायदा मिलता है. इस तेल सिर्फ एक या दो बूंदों को ही आंखों में डालें. आंखों की दिक्कतें (Eye Problems) कम होने में मदद मिलती है.

टी बैग्स 

ग्रीन टी या कैमोमाइल टी बैग्स लें. लाल आंखों की दिक्कत में ये टी बैग्स फायदेमंद होंगे. लाल और सूजी आखों के ऊपर 2 घंटे फ्रीज किए हुए टी बैग्स को रखें. दिन में 2 बार कम से कम 20 मिनट इन टी बैग्स को आंखों पर लगाकर रखने से आराम मिलता है.

ठंडी सिंकाई 

 

आंखों की रेडनेस और सूजन को कम करने के लिए ठंडी सिंकाई की जा सकती है. ठंडे पानी में कपड़ा डुबाकर आंखों पर हल्के हाथ से दबाते हुए रखें. इसके अलावा ठंडे खीरे को भी आंखों पर लगाकर रखा जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *