संसद सत्र: राज्यसभा में विपक्ष ने चीनी घुसपैठ पर चर्चा के लिए दिया नोटिस, सरकार ने किया खारिज

बीजेपी कांग्रेस अध्यक्ष के बयान पर उनसे माफी की मांग कर रही है. हालांकि मल्लिकाअर्जुन खरगे ने अपने बयान पर माफी मांगने से साफ इंकार करते हुए कहा कि मैं अभी भी अपने बयान पर कायम हूं.नई दिल्ली: 

संसद में विपक्ष लगातार चीन के मुद्दे पर चर्चा की मांग कर रहा है. वहीं सत्ता पक्ष के सांसद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के सदन के बाहर दिए बीजेपी और आरएसएस पर बयान को लेकर माफी की मांग कर रहे हैं. बुधवार को विपक्ष ने एक बार फिर से चीनी घुसपैठ और मूल्य वृद्धि के मुद्दे पर चर्चा के लिए नोटिस दिया, लेकिन सरकार ने चर्चा से इनकार कर दिया.

चीनी घुसपैठ पर विपक्ष की चर्चा की मांग खारिज
सरकार ने अरुणाचल प्रदेश में चीनी घुसपैठ पर चर्चा की विपक्ष की मांग को खारिज कर दिया. केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने एनडीटीवी से कहा कि विपक्ष जान-बूझकर एक संवेदनशील सामरिक मुद्दे पर देश को भ्रमित करने की कोशिश कर रहा है. उन्होंने कहा कि यह बेहद ही संवेदनशील मसला है, जिस पर रक्षा मंत्री विस्तार से लोकसभा और राज्यसभा में स्पष्टीकरण दे चुके हैं. इस तरह के सामरिक और संवेदनशील मसले पर सदन में चर्चा करना सही नहीं होगा.

विपक्ष ने राज्यसभा में दिया नोटिस
दिन की कार्यवाही शुरू होने के बाद राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि मुझे नियम 267 के तहत आज दो नोटिस मिले हैं. डोला सेन ने मूल्य वृद्धि का मुद्दा उठाने के लिए नोटिस दिया है. वहीं प्रमोद तिवारी ने अरुणाचल प्रदेश में चीनी घुसपैठ का मुद्दा उठाने के लिए नोटिस दिया है. दोनों नोटिस नियम 267 के तहत आदेश में हैं

राजीव शुक्ला ने पाक सीमा पर ड्रोन का मुद्दा उठाया
राज्यसभा में कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला ने कहा कि इस साल बीएसएफ ने 200 ड्रोन की साइटिंग रिपोर्ट की है, जो पिछले दो साल में सबसे ज्यादा ज्यादा है. 2021 में 109 ड्रोन की साइटिंग हुई थी. भारत-पाक सीमा पर बड़ी संख्या में ड्रोन भेजे जा रहे हैं. मैं रक्षा मंत्रालय और सरकार से अनुरोध करता हूं कि एंटी-ड्रोन सिस्टम को और मजबूत करना जरूरी है.

मल्लिकार्जुन खरगे ने गांधी प्रतिमा के पास किया प्रदर्शन
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सुबह 10.15 बजे संसद परिसर में प्रदर्शन किया. गांधी प्रतिमा के पास उन्होंने ये विरोध प्रदर्शन किया. इस प्रदर्शन में समान विचारधारा वाली कई पार्टियों के नेता मौजूद थे. ये प्रदर्शन संसद में चीन के मुद्दे पर चर्चा को लेकर था. विपक्ष लगातार इस मुद्दे पर संसद में चर्चा की मांग कर रहा है.

मल्लिकाअर्जुन खरगे से माफी की मांग
संसद में मंगलवार को भी मल्लिकाअर्जुन खरगे के बयान को लेकर जमकर हंगामा हुआ. बीजेपी कांग्रेस अध्यक्ष के बयान पर उनसे माफी की मांग कर रही है. हालांकि मल्लिकाअर्जुन खरगे ने अपने बयान पर माफी मांगने से साफ इंकार करते हुए कहा कि मैं अभी भी अपने बयान पर कायम हूं. बीते दिन ही कांग्रेस के दिग्गज नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने आजादी में बीजेपी की भूमिका पर एक बयान दिया था, जो कि अब विवादों में आ गया. नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता खरगे ने कहा कि उन्होंने जो कहा सदन के बाहर कहा.

‘हम बच्चे नहीं हैं…’: लगातार हंगामे पर बोले जगदीप धनखड़ 
राज्यसभा में मंगलवार को भी लगातार हंगामे के बाद सभापति जगदीप धनखड़ आसन से उठ खड़े हुए और सांसदों को याद दिलाया कि ‘हम बच्चे नहीं हैं…’, उन्होंने सदन में कहा, “हम बहुत बुरा उदाहरण प्रस्तुत कर रहे हैं… यहां से बाहर लोगों को मोहभंग हो रहा है… इस तरह का प्रदर्शन… हमें बहुत-बहुत बदनाम करता है…”

आसन से उठकर सत्तापक्ष और विपक्ष के बेंचों की तरफ बारी-बारी से इशारा कर उन्होंने शोर-शराबे के बीच अपनी बात रखने की कोशिश की, लेकिन उसके लिए उन्हें कई बार ‘एक सेकंड, एक सेकंड’ कहना पड़ा. फिर वह बोले, “यहां तक कि आसन की ओर से जो कहा जा रहा है, जो सबके लिए है, उसे भी आप लोग नहीं मान रहे हैं… हम लोगों का माहौल कितना दर्दनाक हो चुका है… मेरा विश्वास करें, 135 करोड़ लोग हम पर हंस रहे हैं… वे सोच रहे हैं, हैरान हो रहे हैं – हम किस स्तर तक गिर गए हैं…”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *