इस वजह से सालों बाद डोनाल्ड ने द्रविड़ से मांगी सार्वजनिक माफी, भारतीय कोच ने दिया यह जवाब

यह वनडे मुकाबला था, जो दक्षिण अफ्रीका में ही 1997 में खेला गया था. और इस मैच में कुछ ऐसा हुआ था, जिससे लिए डोनाल्ड ने सार्वजनिक रूप से द्रविड से माफी मांगते हुए उन्हें डिनर के लिए आमंत्रित किया है.

नई दिल्ली: 

जब भी क्रिकेट के सर्वकालिक तेज गेंदबाजों में शीर्ष दस या पंद्रह तेज गेंदबाजों की सूची बनेगी, तो एक बार को इसमें दक्षिण अफ्रीका के पूर्व पेसर एलन डोनाल्ड को भी जगह मिलेगी, जो इस समय भारत के खिलाफ पहला टेस्ट (Ban vs Ind 1st Test) खेल रही बांग्लादेश टीम के कोच हैं. वह अपने समय में खास तेज थे और अपनी गेंदों से ही नहीं, बल्कि शब्दों से भी बल्लेबाज को विचलित कर देते थे. एक ऐसा ही वाक्या करीब 25 साल पहले उनके और भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ के बीच भी हुआ था. यह वनडे मुकाबला था, जो दक्षिण अफ्रीका में ही 1997 में खेला गया था. और इस मैच में कुछ ऐसा हुआ था, जिससे लिए डोनाल्ड ने सार्वजनिक रूप से द्रविड से माफी मांगते हुए उन्हें डिनर के लिए आमंत्रित किया है.

सोनी नेटवर्क से बातचीत में डोनाल्ड ने कहा कि डरबन में खेले गए वनडे मुकाबले में द्रविड़ पर दागे गए “शब्द-बाण” में वह लक्ष्मण रेखा को पार कर गए थे. उन्होंने कहा कि यह एक भद्दी घटना था और मैं इसके बारे में बात नहीं करना चाहता. तब द्रविड़ और सचिन पिच पर जम गए थे और मैं कुछ ज्यादा ही कह गया. पूर्व पेसर बोले कि द्रविड़ के लिए मेरे मन में बहुत सम्मान है. मैं द्रविड़ के साथ बैठना, बात करना और उस दिन ही घटना के लिए माफी मांगना पसंद करूंगा. डोनाल्ड बोले कि मुझे केवल ऐसा कुछ करना था, जिससे द्रविड़ का विकेट गिर जाए, लेकिन मैं उस दिन के लिए द्रविड़ से माफी मांगता हूं.  भारत और बांग्लादेश के बीच लंच के दौरान जब द्रविड़ साक्षात्कार दे रहे थे, तो तो होस्ट ने बातचीत के दौरान डोनाल्ड की माफी का वीडियो द्रविड़ को दिखाया.

तब कुछ ऐसा हुआ था साल 1997 में

भारत और दक्षिण अफ्रीका साल 1997 में ट्राई सीरीज का फाइनल डरबन में खेल रहे थे. तीसरी टीम जिंबाब्वे थे.फाइनल बारिश से धुलने के बाद यह रिजर्व डे के दिन खेला गया.  पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 8 विकेट पर 278 रन बनाए. गैरी कर्स्टन ने 51 और कलिलनन ने 60, रोड्स ने 41 और कैलिस ने 49 रन बनाए थे. मैच में बारिश हो गई और भारत का लक्ष्य संशोधित होकर 40 ओवरों में 252 हो गया. गांगुली जल्द आउट हो गए, लेकिन सचिन और द्रविड़ ने मैदान के चारों ओर बेहतरीन शॉट जड़े. और इसी दौरान अपने खिलाफ एक बेहतरीन शॉट खेलने के बाद डोनाल्ड ने द्रविड़ पर अपशब्दों की बारिश कर दी. यह तो साफ नहीं हुआ कि डोनाल्ड ने क्या कहा, लेकिन द्रविड़ खासे नाराज दिखाई पड़े. द्रविड़ ने डोनाल्ड पर लांग-ऑन के ऊपर से छक्का भी जड़ा. भारत लक्ष्य से 17 रन दूर रह गया था, लेकिन राहुल मैन ऑफ द मैच बने थ.

द्रविड़ ने डोनाल्ड से कहा कि…
इंटरव्यू में डोनाल्ड का वीडियो देखने के बाद द्रविड़ ने कहा कि डोनाल्ड को उनसे बिल्कुल भी माफी मांगने की जरूरत नहीं है. भारतीय कोच ने कहा कि यह सब खेल का हिस्सा है और ऐसा होता रहता है. जब दो टीमें सर्वोच्च स्तर पर प्रतिस्पर्धा कर रही होती हैं, तो ऐसा होता है. द्रविड़ कह यह कहना बताता है कि वह कितने जेंटलमैन हैं और बहुत ज्यादा हीट मोमेंट और डोनाल्ड की गलती होने के बावजूद उन्होंने ऐसा बयान दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *