क्या आप भी वजन कम करने के लिए फॉलो कर रही हैं Fad diet तो जान लीजिए इसके नुकसान

Fad diet ke nuksaan : क्या आपको पता फैड डाइट जिसे आप सेहत को बेहतर बनाने के लिए खा रहे हैं वो आपके शरीर को नुकसान पहुंचा रहा है.तो चलिए जानते हैं इसके बारे में.

Fad diet disadvantage : आजकल वजन कम (weight loss) करने के लिए लोग ग्लूटेन फ्री, इंटिमिटेंट जैसी डाइट का सहारा ले रहे हैं. इनके नाम पर मार्केट में तरह-तरह के पैक्ड फूड आ गए हैं. जिसकी फिटनेस फ्रीक लोग जोर शोर से खरीददारी कर रहे हैं. ऐसे में एक और डाइट फॉलो कर रहे हैं लोग जिसका नाम है फैड.लेकिन क्या आपको पता जिसे आप सेहत को बेहतर बनाने के लिए खा रहे हैं वो शरीर को आपके नुकसान पहुंचा रहा है.तो चलिए जानते हैं उसके बारे में.

-फैड डाइट में कुछ खास तरह के न्यूट्रिएंट्स मिलाए जाते हैं. इस डाइट में गुड फैट को ज्यादा शामिल किया जाता है. असल में इसकी खामी ये है कि इसमें कुछ पोषक तत्व ज्यादा बढ़ जाते हैं तो कुछ कम. जिसके चलते यह शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं.

 

 

– वजन कम करने के लिए जब भी आप किसी डाइट का सहारा लेते हैं तो उसमें प्रोटीन ज्यादा होती है. जिसके चलते विटामिन में कमी आ जाती है. इसके कारण चेहरे पर झाइयां, झुर्रियां नजर आने लगती है. वक्त से पहले चेहरे पर बुढ़ापा नजर आने लगता है.

 

 

– थकान और कमजोरी भी इससे लगने लगती है. इसके कारण नींद पूरी होने के बावजूद आपको हमेशा आलस लगती है. तो अगर आप इस तरह की डाइट का सेवन कर रहे हैं तो इनसे होने वाले नुकसानों को लेकर भी तैयार रहें.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *