“टूर्नामेंट आते रहते हैं …”: भारत-पाक क्रिकेट संबंधों पर बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर

एस जयशंकर ने कहा, “आप क्रिकेट पर हमारा रुख जानते हैं. हमें कभी भी यह स्वीकार नहीं करना चाहिए कि एक देश को आतंकवाद को प्रायोजित करने का अधिकार है. जब तक हम इसे अवैध नहीं करते, यह जारी रहेगा.नई दिल्ली: 

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत और पाकिस्तान के बीच कोई क्रिकेट संबंध नहीं होने की बात को खारिज करते हुए सीमा पार आतंकवाद को कड़ा संदेश दिया है. बीसीसीआई ने हाल ही में कहा था कि भारत एशिया कप 2023 के लिए पाकिस्तान की यात्रा नहीं करेगा. इस सब के कारण बीसीसीआई और पीसीबी के बीच भारी विवाद हुआ था.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, “टूर्नामेंट आते रहते हैं और आप सरकार के रुख से अवगत हैं. देखते हैं क्या होता है. यह एक जटिल मुद्दा है. क्या आप मुझसे बात करेंगे, अगर मैं आपके सिर पर बंदूक रखूं? अगर आपके पड़ोसी खुलेआम आतंकवाद का समर्थन करते हों? इस बारे में कोई रहस्य नहीं है कि आंतकवादियों के नेता कौन हैं? कैंप कहां हैं? हमें यह कभी नहीं सोचना चाहिए कि सीमा पार आतंकवाद सामान्य है.

एजेंडा आजतक में एस जयशंकर ने कहा, “मुझे एक और उदाहरण दें, जहां एक पड़ोसी दूसरे के खिलाफ आतंकवाद को प्रायोजित कर रहा हो. ऐसा कोई उदाहरण नहीं है. एक तरह से, यह असामान्य भी नहीं है, लेकिन असाधारण है. “इस महीने की शुरुआत में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के प्रमुख रमीज राजा ने कहा था कि अगर भारतीय टीम उनके देश की यात्रा नहीं कर रही है तो पाकिस्तान एशिया कप 2023 से हटने पर विचार कर सकता है.

इससे पहले अक्टूबर में, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इस आयोजन के लिए टीम इंडिया के पाकिस्तान जाने की अटकलों को पूरी तरह से खारिज कर दिया था और कहा था कि एशिया कप तटस्थ स्थान पर आयोजित किया जाएगा. आखिरी बार इन दोनों टीमों ने 2012 में द्विपक्षीय श्रृंखला खेली थी.

एस जयशंकर ने कहा, “आप क्रिकेट पर हमारा रुख जानते हैं. हमें कभी भी यह स्वीकार नहीं करना चाहिए कि एक देश को आतंकवाद को प्रायोजित करने का अधिकार है. जब तक हम इसे अवैध नहीं करते, यह जारी रहेगा. इसलिए, पाकिस्तान पर वैश्विक दबाव होना चाहिए. दबाव तब तक नहीं बढ़ेगा, जब तक आतंक के पीड़ित खुद आवाज नहीं उठाते. भारत को एक तरह से इसका नेतृत्व करना चाहिए, क्योंकि हमारा खून बहा है.”

रमीज राजा ने यह भी धमकी दी थी कि अगर भारत एशिया कप से बाहर होने का विकल्प चुनता है तो पाकिस्तान भी आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 में भाग लेने के लिए भारत की यात्रा नहीं करेगा.ये सभी बयान स्पष्ट संकेत हैं कि भारत सरकार और बीसीसीआई एक ही पृष्ठ पर हैं. इसलिए, यह बहुत कम संभावना है कि वे एशिया कप 2023 में प्रतिस्पर्धा करने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम को पाकिस्तान भेजेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *