5 राज्यों की 6 विधानसभा सीटों पर हार रही BJP, UP की मैनपुरी लोकसभा सीट पर भी नहीं बनी बात

उत्तर प्रदेश की एक मैनपुरी लोकसभा सीट और पांच राज्यों की छह विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा (BJP) हारती नज़र आ रही है. जानें इन सातों सीटों का ताज़ा हाल :-

लोकसभा की एक, विधानसभा की छह सीट पर हुए उपचुनाव के लिए जारी मतगणना में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी अपने अन्य पार्टियों के प्रतिद्वंधियों से पिछड़ते नज़र आ रहे हैं. पांच दिसंबर को यह उपचुनाव हुए थे. उत्तर प्रदेश की एक लोकसभा सीट मैनपुरी और पांच राज्यों की छह विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा हारती नज़र आ रही है. ओडिशा में पदमपुर, राजस्थान में सरदारशहर, बिहार में कुढनी और छत्तीसगढ़ में भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट पर भाजपा को शिकस्त मिलती दिख रही है. उत्तरप्रदेश की बात करें तो  मैनपुरी लोकसभा सीट और रामपुर सदर में सपा का दबदबा है तो खतौली में राष्ट्रीय लोक दल आगे चल रही है.

1. उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट
उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव की मतगणना में समाजवादी पार्टी (सपा) की उम्मीदवार डिंपल यादव आगे चल रही हैं.  डिंपल यादव को 216381 वोट मिले हैं जबकि उन्हें 63.11 प्रतिशत मत मिले हैं. वहीं उनके निकटतम प्रतिद्वंदी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के रघुराज सिंह शाक्य  को अब तक 120507  वोट मिले हैं और उन्हें केवल  35.15% मतप्रतिशत मिला है.  मैनपुरी में यह सीट सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन के कारण खाली हुई थी.

2. उत्तर प्रदेश में रामपुर सदर विधानसभा सीट 

उत्तरप्रदेश में रामपुर सदर विधानसभा सीट पर आजम खान को अयोग्य घोषित किए जाने बाद उपचुनाव हुए. इन चुनाव मतदान के ताजा रुझानों समाजवादी पार्टी भाजपा से आगे निकल रही है.  सपा नेपा आसिम राजा को अब तक 20954 वोट मिले हैं और वह अपने निकटतम प्रतिद्वंधी आकाश सक्सेना ने काफी आगे चल रहे हैं. आकाश को अब तक 15,447 वोट मिले हैं और उन्हें 41.83% मत प्राप्त हुए हैं जबकि आसिम राजा का मतप्रतिशत 56.75 है.   उत्तर प्रदेश में रामपुर सदर एवं खतौली विधानसभा सीट पर भाजपा और सपा-राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला माना जा रहा है. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और कांग्रेस इन सीटों पर चुनाव नहीं लड़ रही हैं.

3. खतौली विधानसभा सीट 

उत्तरप्रदेश की खतौली विधानसभा सीट पर राष्ट्रीय लोक दल, भारतीय जनता पार्टी को मात दे रहा है. राष्ट्रीय लोक दल के उम्मीदवार मदन भैया को 32915 वोटों के साथ भाजपा उम्मीदवार राजकुमारी से काफी आगे हैं. राजकुमारी को अब तक 24,381 वोट मिले हैं.

4. ओडिशा में पदमपुर विधानसभा सीट 

ओडशा में बीजू जनता दल और भारतीय जनता पार्टी के बीच मुख्य मुकाबला है. बीजू जनता दल की उम्मीदवार बर्शा सिंह भारीहा (Barsha Singh Bariha) अपने निकटतम भाजपा प्रतिद्वंधी और भाजपा उम्मीदवार प्रदीप पुरोहित भरतिया (Pradeep Purohit   Bharatiya ) से 19,425 वोटों से आगे चल रही हैं.

5. राजस्थान में सरदारशहर विधानसभा सीट 

राजस्थान के चूरू जिले की सरदारशहर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव की मतगणना के दोपहर तक के रुझान में सत्तारूढ़ कांग्रेस के प्रत्याशी अनिल कुमार शर्मा आगे चल रहे हैं. राजस्थान में सरदारशहर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजों में कांग्रेस भाजपा से आगे चल रही है. कांग्रेस नेता अनिल कुमार शर्मा अपने निकटतम प्रतिद्वंधी और भाजपा के नेता अशोक कुमार से 20,961 वोटों से आगे चल रहे हैं.

6. बिहार में कुढनी विधानसभा सीट 

बिहार की कुढनी विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी और जेडीयू के बीच कड़ा मुकाबला चल रहा है. जनता दल (यूनाइटेड) के मनोज कुमार सिंह को 46219 वोट प्राप्त हुए हैं. उन्हें 42.7% वोट मिले हैं. भाजपा के केदार प्रसाद गुप्ता को इस सीट से 44908 वोट मिले हैं और उन्हें 41.43 मतप्रतिशत मिला है.

7. छत्तीसगढ़ में भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट 

छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट पर भाजपा और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला है. इस सीट पर कांग्रेस की सावित्री मनोज मंडावी आगे चल रही हैं. उन्हें 26,660 वोट मिल हैं और वह भाजपा प्रत्याशी से 12436 वोटों से आगे चल रही हैं. भाजपा प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेतम को 14,224 वोट मिले हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *