UP AQI Today: कानपुर-लखनऊ और नोएडा में जबरदस्त प्रदूषण, आगरा की हवा हुई साफ, जानें आपके शहर में क्‍या है हाल; चेक करें एक्‍यूआई

यूपी में प्रदूषण धीरे-धीरे कम होने लगा है। दिल्ली एनसीआर से सटे शहरों को छोड़ दें तो ज्यादातर जिलों में प्रदूषण का लेवल पहले से बेहतर हुआ है।

UP AQI Today: यूपी में प्रदूषण धीरे-धीरे कम होने लगा है। दिल्ली एनसीआर से सटे शहरों को छोड़ दें तो ज्यादातर जिलों में प्रदूषण का लेवल पहले से बेहतर हुआ है। हालांकि अभी भी कई शहरों की हवा की गुणवत्ता में सुधार नहीं दिखा है। नोएडा और गाजियाबाद में लगभग यही स्थिति है। यहां एक्यूआई अभी भी 200 के पार है।

लखनऊ में सुबह के समय शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत खराब श्रेणी में नजर आया। तालकटोरा क्षेत्र में 285 एक्यूआई दर्ज किया गया है। लखनऊ के अलावा, यूपी का नोएडा के सेक्टर-62 में एक्यूआई 290 दर्ज किया गया। बागपत में 235, बुलंदशहर में 223, गाजियाबाद में 268, ग्रेटर नोएडा में 260, कानपुर में 275, मेरठ में 259 और वाराणसी में 148 एक्यूआई दर्ज किया गया है।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा अलग-अलग शहरों के अलग-अलग इलाकों में स्थापित निगरानी स्टेशनों के अनुसार कई शहरों की हवा खराब में नहीं पहुंची है लेकिन वहां की हवा गुणवत्ता ठीक नहीं है। पारे में गिरावट आने से यह बिगड़ सकती है। उमेश शुक्ला के मुताबिक, राज्य के कई शहरों में वायु प्रदूषण ऐसा ही रहेगा और आने वाले दिनों में पारा में गिरावट के कारण और भी खराब हो सकता है। कम तापमान PM2.5 और PM 10 को ऊपर नहीं उड़ने देता। अगर शहरों में सड़कें नहीं बनीं और यातायात नियंत्रित नहीं हुआ तो स्थिति जस की तस बनी रहेगी। कूड़ा जलाने से भी वायु प्रदूषण होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *