बस्तर में नक्सलियों का उत्पात, कांकेर-नारायणपुर में वाहनों में लगाई आग, पैरा बम फायर करने के बाद भागे माओवादी

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग के अलग-अलग जिले में रविवार-सोमवार की रात माओवादियों ने जमकर उत्पात मचाया है। नक्सलियों ने कई वाहनों में आगजनी की और एक एसआई पर हमला भी किया है।

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग के अलग-अलग जिले में रविवार-सोमवार की रात माओवादियों ने जमकर उत्पात मचाया है। नक्सलियों ने कई वाहनों में आगजनी की और एक एसआई पर हमला भी किया है। लंबे समय बाद एक बार फिर माओवादियों ने अलग-अलग हिस्सों में अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई है। नक्सलियों ने नारायणपुर और कांकेर जिले में घटना को अंजाम दिया है। वहीं बीजापुर में कैंप के सामने ही एक एसआई पर हमला किया है, जिसमें एक जवान भी घायल हो गया। सभी जिलों में पुलिस मामले की जांच कर रही है। वहीं नक्सली घटनाओं से इलाके में दहशत है।

कांकेर एसपी शलभ सिन्हा ने बताया कि सिकसोड थाना क्षेत्र के चारगांव सीएएफ कैंप से महज 3 सौ मीटर की दूरी पर खदान के काम में लगे वाहनों को खड़ा किया गया था। देर रात लगभग 2 बजे माओवादियों ने दो हाईवा, एक बोलेरो और एक सफारी को आग के हवाले कर दिया। कैंप से पैराबम फायर करने के बाद मौके से माओवादी जंगलों की ओर भाग गए। घटनास्थल की जांच करने पर वहां किसी प्रकार का कोई पर्चा नहीं फेंका गया है। वहीं नारायणपुर जिले में नक्सलियों ने रविवार की रात नारायणपुर-ओरछा मार्ग पर जुरीगांव के पास 2 वाहनों और ड्रिल मशीन को आग के हवाले कर दिया। ये वाहन सड़क निर्माण कार्य में लगी हुई थीं। देर शाम जवान वापस कैंप में लौट गए तब मौका देखकर माओवादियों ने आगजनी को अंजाम दिया है।

कैंप के बाहर SI को नक्सलियों ने मारी गोली
कांकेर और नारायणपुर में आगजनी की घटना के बाद माओवादियों ने बीजापुर जिले में बीजापुर में एक जवान पर हमला कर दिया। तर्रेम कैंप के पास माओवादियों की स्मॉल एक्शन टीम ने कैंप के बाहर खड़े एसआई पर गोली चला दी। दरअसल सिल्गेर से पहले तर्रेम कैंप स्थापित किया गया है। यहां अभी नेटवर्क की बेहतर व्यवस्था नहीं है। जवान फोन पर बात करने कैंप से बाहर निकल कर सड़क पर आते हैं, जहां एक प्वाइंट पर उन्हें नेटवर्क मिलता है। रविवार की देर शाम 2 एसआई कैंप के बाहर उसी प्वाइंट पर खड़े होकर फोन से बात कर रहे थे।

बेतर उपचार के लिए जवान को भेजा रायपुर
माओवादियों की स्मॉल एक्शन टीम के 3 सदस्य ग्रामीण वेशभूषा में पहुंचे। एक माओवादी ने झोले में हथियार रखा था, जिससे उसने जवान पर हमला कर दिया। एसआई के कमर में गोली जा लगी। घायल जवान का नाम राजेश सूर्यवंशी बताया जा रहा है, जिन्हें बेहतर उपचार के लिए बीजापुर जिला अस्पताल लाया गया। बेहतर उपचार के लिए एसआई को रायपुर रेफर कर दिया गया है। बस्तर आईजी सुंदरराज पी का कहना है कि गश्त पर निकले जवानों की चिन्नागेल्लुर के पास मुठभेड़ हुई है, जिसमें जवान को हल्की चोट आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *