क्या आपको पता हैं योगर्ट के ये फायदे? वजन घटाने वालों के लिए बेस्ट

Health Benefits Of Yogurt: योगर्ट प्रोटीन, कैल्शियम और कई माइक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है। इसमें गुड बैक्टीरिया होते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। यहां जानें फायदे।

योगर्ट और दही में कई लोगों को कन्फ्यूजन होता है। दही और योगर्ट देखने में एक जैसे लगते हैं। हालांकि  दोनों की न्यूट्रीशनल वैल्यू और बनाने के तरीके में फर्क होता है। दही लंबे वक्त से भारतीय थाली का हिस्सा है। बीके कुछ साल से योगर्ट ने भी लोगों की डायट में अपनी जगह बना ली है। दूध को कंप्लीट फूड कहा जाता है। दूध से बने योगर्ट में भी कई सारे पोषक तत्व होते हैं। यहां जानें योगर्ट के फायदे।

प्रोटीन से भरपूर है योगर्ट

योगर्ट में प्रोटीन काफी मात्रा में होता है। जो लोग वेट लॉस कर रहे हैं उनके लिए योगर्ट काफी अच्छा ऑप्शन है। ग्रीक योगर्ट काफी गाढ़ा होता है। इसे खाने से लंबे वक्त तक भूख नहीं  लगती।

इम्यून सिस्टम के लिए अच्छा

योगर्ट में गुड बैक्टीरियाज होते हैं। ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। योगर्ट में जिंक, मैग्नीशियम, सेलेनियम जैसे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं। ये इम्यूनिटी के लिए अच्छे होते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर

योगर्ट में कैल्शियम होता है जो कि हड्डियों, जोड़ों और दातों के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें विटामिन बी12 और राइबोफ्लेविन होता है ये दोनों ही दिल की सेहत के लिए अच्छे होते हैं। इसमें फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे मिनरल्स भी होते हैं।

ये लोग न खाएं योगर्ट

योगर्ट हेल्थ के लिए अच्छा होता है। इसमें कई फ्लेवर्स आते हैं तो दही के अपेक्षा छोटे बच्चे इसे आराम से खा सकते हैं। इसकी कई सारी खूबियों के बाद भी आपको इसे खाने से पहले कुछ सावधानियां रखनी चाहिए। अगर आपको लैक्टोज इनटॉलरेंस की दिक्कत है तो इसे न खाएं। हालांकि कुछ लैक्टोज इनटॉलरेंस की दिक्कत वाले लोग भी इसे पचा लेते हैं। जिन लोगों को दूध से ऐलर्जी है वे भी योगर्ट न खाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *