दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: DA के बाद DR पर आया बड़ा अपडेट, 4% का हुआ इजाफा

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दिवाली से पहले अच्छी खबर आई है। सरकार ने 1 जुलाई, 2022 से प्रभावी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई राहत (DR) में 4% की बढ़ोतरी की है।

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दिवाली से पहले अच्छी खबर आई है। सरकार ने 1 जुलाई, 2022 से प्रभावी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई राहत (DR) में 4% की बढ़ोतरी की है। पेंशन और पेंशनर्स के कल्याण विभाग के कार्यालय ज्ञापन (ओएम) के अनुसार, डीआर को बढ़ाकर 38% कर दिया गया है। बता दें कि अभी हाल में सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 फीसद की बढ़ोतरी की थी।

क्या है ज्ञापन में?
8 अक्टूबर 2022 के सरकारी  ज्ञापन के अनुसार, “केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों के लिए स्वीकार्य महंगाई राहत को 01.07.2022 से मौजूदा 34% की दर से बढ़ाकर 38% कर दिया जाएगा।” डीआर बढ़ोतरी के अलावा, सरकार ने महंगाई भत्ते के  डीए को भी उसी प्रतिशत के साथ बढ़ा दिया है। डीए में बढ़ोतरी से केंद्र सरकार के कर्मचारियों, केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों और केंद्र सरकार से पेंशन पाने वाले पारिवारिक पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

डीआर आमतौर पर साल में दो बार सितंबर और मार्च के महीनों में घोषित किया जाता है। पेंशनर पोर्टल के अनुसार, “जनवरी और फरवरी के महीनों में पेंशन/पारिवारिक पेंशन पर डीआर की गणना पिछले वर्ष के दिसंबर महीने के लिए उपलब्ध डीआर दरों के अनुसार की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *