डिप्रेशन या कुछ और? बस्तर में तैनात एक और जवान ने की आत्महत्या

बीजापुर पुलिस अधीक्षक आंजनेय वैष्णव ने बताया कि जिला मुख्यालय से सात किलोमीटर दूर ग्राम धरोना में तैनात पन्द्रहवीं बटालियन छत्तीसगढ़ आर्म्स फोर्स के जवान सुनील कुमार ने कल देर रात आत्महत्या कर ली।

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में तैनात मध्य प्रदेश के एक जवान ने अपनी सर्विस रायफल से गोली मार कर आत्महत्या कर ली। बीजापुर पुलिस अधीक्षक आंजनेय वैष्णव ने बताया कि जिला मुख्यालय से सात किलोमीटर दूर ग्राम धरोना में तैनात पन्द्रहवीं बटालियन छत्तीसगढ़ आर्म्स फोर्स के जवान सुनील कुमार ने कल देर रात आत्महत्या कर ली। मृतक मध्यप्रदेश के भिंड जिले का था। आत्महत्या का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है। बीजापुर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

बस्तर संभाग में पिछले आठ दिनों में अर्धसैनिक बलों के दो जवानों के आत्महत्या के मामले सामने आए हैं। लगातार हो रही ऐसी घटनाओं से पुलिस के आला अधिकारी चिंतित हैं। बस्तर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक पी. सुंदरराज ने बताया कि सुरक्षा बल के जवानों को छुट्टी और बेहतर से बेहतर सुविधाएं सरकार उपलब्ध करा रही है। इससे आत्महत्या की घटनाएं काफी कम हुई है। फिर भी कई बार पारिवारिक जीवन में उलझनों के कारण जवानों की आत्महत्या के मामले सामने आ रहे हैं।

दो साल में 20 से अधिक जवान कर चुके आत्महत्या
आपको बता दें कि बस्तर संभाग में पिछले दो वर्षों में बीस से अधिक जवान विभिन्न कारणों से आत्महत्या कर चुके हैं। इस संबंध में मनोचिकित्सक डॉ. रोहित तिवारी का कहना है कि अर्धसैनिक बलों में तैनात जवान अपना परिवार छोड़कर बटालियन में रहते हैं। नक्सल क्षेत्रों में कई बार जवान नक्सली खतरों और मनोरंजन, मोबाइल कनेक्टिविटी जैसी सुविधाओं के अभाव में अवसादग्रस्त और एकाकी हो जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *