हॉलीवुड नहीं कोरियन फिल्मों से ‘कॉपीड’ हैं ये 9 बॉलीवुड फिल्में, लिस्ट में सलमान-कटरीना से सैफ अली खान तक की मूवी शामिल

हर भाषा का सिनेमा अच्छी फिल्मों को अपने दर्शकों तक पहुंचाना चाहता है। ऐसे में कुछ हिंदी फिल्में ऐसी भी हैं, जो कोरियन फिल्मों से कॉपीड या इंस्पायर हैं। एक नजर ऐसे ही कुछ फिल्मों पर…

सिनेमा वर्ल्ड में अक्सर हमें ये सुनने और देखने को मिलता है कि कई बॉलीवुड फिल्में या तो साउथ या फिर हॉलीवुड की रीमेक हैं। हालांकि ऐसा नहीं है कि हॉलीवुड या फिर साउथ में हिंदी फिल्मों के रीमेक नहीं हुए हैं। हर भाषा का सिनेमा अच्छी फिल्मों को अपने दर्शकों तक पहुंचाना चाहता है। ऐसे में कुछ हिंदी फिल्में ऐसी भी हैं, जो कोरियन फिल्मों से कॉपीड या इंस्पायर हैं। एक नजर ऐसे ही कुछ फिल्मों पर…

भारत: सलमान खान ने अपने करियर में कई हिट फिल्में दी हैं जिन में से एक भारत भी है। साल 2019 में रिलीज हुई इस फिल्म में सलमान खान, पांच अलग लुक्स में नजर आए थे। फिल्म में सलमान खान के साथ कटरीना कैफ की जोड़ी बनी थी। बता दें कि भारत, 2014 की कोरियन फिल्म ओड टू माय फादर पर आधारित थी।

जिंदा: 2006 में संजय दत्त, जॉन अब्राहम, लारा दत्ता और सेलीना जेटली की फिल्म जिंदा रिलीज हुई थी। फिल्म टिपिकल बॉलीवुड फिल्म से अलग थी और संजय के साथ ही जॉन ने दमदार एक्टिंग की थी। बता दें कि ये साउथ कोरियन कल्ट फिल्म ओल्डब्वॉय से कॉपीड थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरियन ओरिजनल फिल्म ने कान्स 2004 में वाहवाही भी लूटी थी। वहीं बॉलीवुड में जॉन को इस फिल्म के लिए बेस्ट विलेन का फिल्मफेयर मिला था।

सिंह इज ब्लिंग: अक्षय कुमार की फिल्म सिंह इज किंग को दर्शकों ने काफी पसंद किया था और इसके दूसरे पार्ट सिंह इज ब्लिंग से भी काफी उम्मीदें थीं, लेकिन ये सीक्वल फ्लॉप साबित हुआ था। बता दें कि सिंह इज ब्लिंग, 2006 में रिलीज हुई साउथ कोरियन फिल्म ‘माई वाइफ इज ए गैंग्स्टर 3’ से इंस्पायर्ड थी। सिंह इज ब्लिंग में अक्षय के साथ एमी जैक्सन नजर आई थीं।

आवारापन: इमरान हाशमी की बेहतरीन फिल्मों में से एक आवारापन भी है। ये फिल्म 2007 में रिलीज हुई थी और आज भी इसके गाने फैन्स सुनना पसंद करते हैं। आवारापन, कोरियन फिल्म अ बिटरस्वीट लाइफ से कॉपीड थी, जहां बॉलीवुड का तड़का लगाया गया था। बता दें कि फिल्म ह्यूमन ट्रैफिकिंग पर आधारित थी।

अगली और पगली:साल 2008 में फिल्म अगली और पगली रिलीज हुई थी, जिस में रणवीर शौरी और मल्लिका शेरावत लीड रोल्स में थे।अगली और पगली, 2001 में रिलीज हुई कोरियन फिल्म माय सैसी गर्ल का रीमेक थी।बता दें कि इस फिल्म को चाइनीज, नेपाली, इंडोनेशिया सहित कई और सिनेमाज में भी रीमेक किया गया था।

जवानी जानेमन: सैफ अली खान और अलाया फर्नीचरवाला की फिल्म जवानी जानेमन का भी नाम इस लिस्ट में शुमार है। बता दें कि जवानी जानेमन, 2008 में रिलीज हुई कोरियन फिल्म स्केंडल मेकर्स की कॉपी थी। कोरियन फिल्म तो हिट साबित हुई थी लेकिन बॉलीवुड वर्जन कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाया। वैसे बता दें कि फिल्म में कुछ बदलाव भी किए गए थे।

जज्बा: जज्बा, साल 2007 में रिलीज हुई कोरियन फिल्म सेवन डेज से इंस्पायर है। फिल्म एक वकील के इर्द गिर्द घूमती है, जिसकी बेटी किडनैप हो गई है। फिल्म के बॉलीवुड वर्जन में ऐश्वर्या राय बच्चन नजर आई थीं। बता दें कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं दिखा पाई थी और फ्लॉप साबित हुई थी। याददिला दें कि मेकर्स ने कहा था कि उनके पास कोरियन फिल्म के राइट्स नहीं हैं, हालांकि दोनों फिल्में काफी हद तक एक जैसी थीं।

मर्डर 2: इमरान हाशमी की सिर्फ आवारापन ही नहीं बल्कि मर्डर 2 भी लिस्ट में शामिल है। मर्डर 2, 2008 में रिलीज हुई कोरियन फिल्म द चेजर से प्रेरित थी। बता दें कि कोरियन फिल्म एक रियल लाइफ किलर पर आधारित थी। वहीं फिल्म के बॉलीवुड वर्जन में कुछ चेंज किए गए थे, जो हिंदी ऑडियंस को ध्यान में रखकर किए गए थे।

एक विलेन: साल 2014 में रिलीज हुई फिल्म एक विलेन में श्रद्धा कपूर, सिद्धार्थ मल्होत्रा और रितेश देशमुख नजर आए थे। फिल्म में केआरके के भी कुछ सीन्स थे। एक विलेन, कोरियन फिल्म आई सॉ द डेविल की रीमेक थी, जिस में बॉलीवुड मसाला जोड़ गया था। बता दें कि फिल्म के साथ ही इसके गानों को दर्शकों ने काफी पसंद किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *