दशहरा मेला देखने के लिए दिल्ली की इन जगहोंं पर घूमने जाएं, लाइट शो, स्ट्रीट फूड, हाइटेक रामलीला सब मिलेगा यहां

Best Dusshera Mela in Delhi : रामलीला मंचन का महत्व अब भी कम नहीं हुआ है। इसी तरह दशहरा मेला भी आपको कई नए रंगों के साथ अपनी ओर खींचता ही है। ऐसे में दिल्ली की इन जगहों पर जरूर घूम आएं।

दशहरा मेला का नाम सुनते सभी लोगों के मन में बचपन की यादें ताजा हो जाती हैं। 80 और 90 के दशक में लगने वाले दशहरे मेले थोड़े अलग होते थे। तब हर एक छोटी-चीज की वैल्यू अलग थी। इस दौर में कई नई-नई चीजें मार्केट में आ रही थीं, जिन्हें देखकर बच्चे और बड़े दोनों ही एक्साइडेटेड होते थे। अब हाईटेक हो चुकी दुनिया में मेले की परिभाषा भी बदल गई है लेकिन कहते हैं न कि कोई चीज कितनी भी क्यों न बदल जाए, लेकिन उसके लिए हमारे मन में वैसी ही यादें रहती हैं, जो हम अनुभव कर चुके हैं। रामलीला में अब हाइटेक तकनीक का इस्तेमाल होने लगा है लेकिन रामलीला मंचन का महत्व अब भी कम नहीं हुआ है। इसी तरह दशहरा मेला भी आपको कई नए रंगों के साथ अपनी ओर खींचता ही है। फिर वक्त के साथ आपको भी बदलना पड़ता ही है। खैर, अगर आप अगर दिल्ली या इसके आसपास के शहरों में रहते हैं, तो इन जगहों पर दशहरे का मेला देखने जा सकते हैं।

नेताजी सुभाष प्लेस ग्राउंड, पीतमपुरा
नेताजी सुभाष प्लेस ग्राउंड, पीतमपुरा में भव्य दशहरा मेला देखने बहुत दूर-दूर से लोग आते हैं। आप अगर अगर नॉर्थ दिल्ली में रहते हैं, तो फिर यह जगह आपको बहुत पास पड़ेगी। यहां कई तरह के झूले और फन शो देखकर बच्चों को बड़ा मजा आएगा। आप म्यूजिकल और लाइट शो के साथ रावण दहन भी देख सकते हैं। यहां स्ट्रीट फूड की काफी वैरायटी भी आपको मिल जाएंगी।

द्वारका ग्राउंड  
साउथ-वेस्ट दिल्ली में रहने वाले लोगों के लिए द्वारका ग्राउंड सबसे बढ़िया ऑप्शन है। यहां आपको कई तरह के शो भी देखने को मिलेंगे। यहां आपको मेले जैसा ही फील होगा। जहां लोकल वेंडर के साथ हर जेब के लिए खरीददारी के ऑप्शन मौजूद हैं। राम दरबार और रावण के भेष में परेड यहां का खास अट्रैक्शन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *