BSTC Pre DElEd Admit Card 2022: बीएसटीसी एडमिट कार्ड जारी होने के बाद आई एक और अहम अपडेट

BSTC : पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं विभाग, बीकानेर ने कहा है कि 01414931600 पर कॉल करके अभ्यर्थी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में उन्हें आ रहीं सभी प्रकार की तकनीकी समस्याओं का हल प्राप्त कर सकते हैं।

BSTC Admilt Card 2022: पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, बीकानेर ने दो वर्षीय अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम (डीएलएड) में दाखिले के लिए 8 अक्टूबर को होने वाली प्री-डीएलएड परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड panjiyakpredeled.in पर जारी कर दिए हैं। बीएसटीसी प्री डीएलएड के एडमिट कार्ड जारी किए जाने के बाद पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं विभाग ने अभ्यर्थियों के लिए एक और फोन नंबर जारी किया है। विभाग ने कहा है कि 01414931600 पर कॉल करके अभ्यर्थी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में उन्हें आ रहीं सभी प्रकार की तकनीकी समस्याओं का हल प्राप्त कर सकते हैं। इससे पहले विभाग ने परीक्षा केंद्र से जुड़ी पाने के लिए 9413679750, 8946898918 नंबर जारी किए थे।

एडमिट कार्ड की विज्ञप्ति जारी
राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी होने की विज्ञप्ति भी जारी हो गई है। इसमें कहा गया है कि एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी अपने लॉग इन आईडी व पासवर्ड से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर प्रिंट ले सकते हैं। परीक्षा राज्य के 33 जिलों में 8 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगी।

करीब 5.99 लाख अभ्यर्थी बीएसटीसी प्री डीएलएड परीक्षा में बैठेंगे।

प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए आवश्यक दो साल के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड में प्रवेश के लिए यह परीक्षा होती है। राजस्थान के 372 डीएलएड कॉलेजों की 25000 सीटों पर एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम होगा।

एग्जाम पैटर्न
प्रश्न पत्र चार भागों में बंटा होगा। कुल 200 मल्टीपल च्वॉइस टाइप प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का होगा। चार खंडों – मानसिक योग्यता, राजस्थान की सामान्य जानकारी, शिक्षण अभिक्षमता, भाषा योग्यता (अंग्रेजी, संस्कृत, हिन्दी) से 50 – 50 प्रश्न आएंगे।  इसमें नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *