राहुल गांधी नामांकन के आखिरी दिन तक पहुंचेंगे दिल्ली? कांग्रेस अध्यक्ष पर सस्पेंस बरकरार

राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में हिस्सा लेने की कोई संभावना नहीं है। पार्टी सूत्रों ने कहा है कि राहुल गांधी का नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन 30 सितंबर तक दिल्ली पहुंचने का कोई इरादा नहीं।

congress president elections: राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में हिस्सा लेने की कोई संभावना नहीं है। समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से पार्टी सूत्रों ने कहा है कि राहुल गांधी जो इस वक्त भारत जोड़ो यात्रा का नेतृत्व कर रहे हैं, उनका कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन 30 सितंबर तक दिल्ली पहुंचने का कोई इरादा नहीं है। उधर, कांग्रेस हलकों में चर्चा यह भी है कि राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और शशि थरूर के बीच अध्यक्ष पद के लिए कड़ा मुकाबला हो सकता है।

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव को लेकर पार्टी नेताओं की ओर से राहुल गांधी से लगातार अपील की जा रही है कि वे एक बार फिर पार्टी की कमान संभाले। महाराष्ट्र, राजस्थान, छत्तीसगढ़, गुजरात, तमिलनाडु, बिहार, हरियाणा, झारखंड और जम्मू और कश्मीर राज्यों की कांग्रेस इकाईयों ने राहुल गांधी से अपील की है कि वे पार्टी में अध्यक्ष पद को फिर से संभाले। लेकिन इस बीच पार्टी सूत्रों से जानकारी सामने आ रही है कि राहुल गांधी अध्यक्ष बनने के लिए अभी भी तैयार नहीं हैं। उनका पूरा फोकस इस वक्त भारत जोड़ो यात्रा पर है।

राहुल गांधी की इस जिद को हवा तब भी मिलती है जब एमपी के पूर्व सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि राहुल गांधी को पद की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने राहुल गांधी की तुलना महात्मा गांधी से की। उधर, चर्चा है कि कांग्रेस अध्यक्ष के लिए राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और शशि थरूर के बीच मुकाबला कड़ा हो सकता है। अध्यक्ष पद के लिए नामांकन से पहले गहलोत ने विधायकों की मीटिंग बुलाई है।

दिल्ली की दौड़ लगाएंगे गहलोत
राजस्थान सीएम अशोक गहलोत 25 से 28 सितंबर के बीच दिल्ली पहुंच सकते हैं। यहां वे कांग्रेस के सीनीयर लीडर्स से मिलेंगे।

राहुल गांधी कर चुके हैं स्पष्ट?
बता दें कि इससे पहले, राहुल गांधी ने कहा था, “मैं कांग्रेस का अध्यक्ष बनूंगा या नहीं, यह चुनाव होने पर स्पष्ट हो जाएगा। लेकिन, मैंने स्पष्ट रूप से तय कर लिया है कि मैं क्या करूंगा और मेरे दिमाग में कोई भ्रम नहीं है।”

इस बीच, शशि थरूर और अशोक गहलोत के नाम कांग्रेस अध्यक्ष के लिए संभावित उम्मीदवार के रूप में सामने आए हैं। हालांकि, गहलोत की उम्मीदवारी की अभी पुष्टि नहीं हुई है, जिसमें कहा गया है कि वह राहुल गांधी को वापस अध्यक्ष के लिए मनाने के अपने प्रयासों को जारी रखेंगे।

वायनाड के सांसद राहुल गांधी  ‘भारत जोड़ी यात्रा’ के लिए केरल की यात्रा पर हैं और अगले 12 दिनों तक दक्षिणी राज्य में घूमना जारी रखेंगे। कन्याकुमारी से कश्मीर तक का 3,500 किलोमीटर का मार्च 150 दिनों में पूरा होना है और 12 राज्यों को कवर करना है। यात्रा इस महीने के अंत तक कर्नाटक में प्रवेश करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *