अरे वाह! आईफोन 14 की कीमत होगी आईफोन 13 से कम, लीक्स में मिले संकेत

ऐपल अगले सप्ताह अपने iPhone 14 सीरीज लॉन्च करने जा रही है और नए लीक्स में संकेत मिले हैं कि iPhone 14 की कीमत iPhone 13 के लॉन्च-प्राइस से कम हो सकती है। हालांकि, भारत में शायद ही ऐसा देखने को मिले।

Apple अगले सप्ताह अपनी iPhone 14 सीरीज लॉन्च करने जा रही है, जिसमें चार आईफोन मॉडल्स शामिल हो सकते हैं। कंपनी ने कन्फर्म किया है कि इसका लॉन्च इवेंट 7 सितंबर को होगा और इस वर्चुअल आयोजन को कंपनी CEO टिम कुक होस्ट करेंगे। सभी की नजरें नए आईफोन 14 के फीचर्स के अलावा इसकी कीमत पर होगी। संकेत मिले हैं कि आईफोन 14 की कीमत आईफोन 13 से कम हो सकती है।

लॉन्च इवेंट से पहले ही ऐपल की आईफोन 14 सीरीज से जुड़ी ढेर सारी जानकारी सामने आई है। लीक्स में कहा गया है कि इस साल चार आईफोन मॉडल्स लॉन्च हो सकते हैं, लेकिन कंपनी अपने कॉम्पैक्ट साइज वाले मिनी मॉडल को बंद करने जा रही है। साल 2022 में ऐपल चार आईफोन- आईफोन 14, आईफोन 14 मैक्स, आईफोन 14 प्रो और आईफोन 14 प्रो मैक्स लॉन्च कर सकती है।

आईफोन 13 से कम होगी आईफोन 14 की कीमत

ट्रेंडफोर्स की ओर से शेयर किए गए नए लीक्स में आईफोन 14 की कीमत से जुड़ी जानकारी दी गई है। इनमें संकेत मिले हैं कि लॉन्च के वक्त आईफोन 14 की कीमत आईफोन 13 के लॉन्च-प्राइस से कम हो सकती है। वहीं, पिछली रिपोर्ट्स में कहा गया था कि आईफोन 14 की कीमत आईफोन 13 के मुकाबले ज्यादा होगी, जो अमेरिका में 799 डॉलर कीमत पर लॉन्च हुआ था। भारत में आईफोन 13 मॉडल की कीमत 128GB स्टोरेज के लिए 79,990 रुपये से शुरू होती है।

क्या होगी आईफोन 14 की शुरुआती कीमत?

लीक्स पर भरोसा करें तो आईफोन 14 की शुरुआती कीमत लॉन्च के वक्त 749 डॉलर (करीब 59,700 रुपये) रखी जा सकती है, जो आईफोन 13 के लॉन्च-प्राइस से 50 डॉलर कम है। अगर अमेरिका में ऐसा होता है, तब भी भारतीय यूजर्स के लिए डिवाइस की कीमत कम नहीं होगी और भारत में  शायद ही आईफोन 14 की कीमत आईफोन 13 से कम हो। ऐसे में अगर आप आईफोन 13 खरीदने का मन बना रहे हैं तो आईफोन 14 लॉन्च के बाद उसकी कीमत में गिरावट देखने को मिल सकती है। बता दें, भारत में आईफोन की कीमत हमेशा ही अमेरिकी मार्केट के मुकाबले ज्यादा होती है।

भारत में महंगे क्यों मिलते हैं आईफोन मॉडल्स?

हर साल भारत में लॉन्च होने वाले आईफोन मॉडल्स की कीमत अमेरिका और दूसरे मार्केट्स के मुकाबले ज्यादा होती है। दरअसल, इसके लिए डिवाइसेज पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी, 18 प्रतिशत GST और दूसरी फीस के अलावा कंपनी का प्रॉफिट मार्जिन जिम्मेदार होता है। उदाहरण के लिए, पिछले साल अमेरिका में आईफोन 13 को 799 डॉलर (करीब 64,000 रुपये) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया था। वहीं, भारत में यही मॉडल 79,990 रुपये कीमत में लॉन्च हुआ और अमेरिका से कीमत के मुकाबले यह रकम करीब 16,000 रुपये ज्यादा है। ऐसा ही ट्रेंड यूजर्स को हर साल देखने को मिलता है।

भारत में मैन्युफैक्चर होंगे नए आईफोन मॉडल्स

सामने आया है कि ऐपल पिछले कुछ मॉडल्स की तरह ही आईफोन 14 की मैन्युफैक्चरिंग भी भारत में कर सकती है। भारत में दीपावली से आईफोन 14 का प्रोडक्शन शुरू हो सकता है और यहां बनने वाले आईफोन मॉडल्स दूसरे मार्केट्स में भी बिक्री के लिए भेजे जाएंगे। भारत में ऐपल फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन के साथ मिलकर आईफोन का प्रोडक्शन करती है। देश के अंदर बनने के चलते बाद में इनकी कीमत में कटौती भी हो सकती है और भारतीय ग्राहकों को डिस्काउंट का फायदा मिल सकता है। हालांकि, लॉन्च के दौरान ऐसा शायद ही देखने को मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *