महिला लोको पायलटों की शिकायत से जागा रेलवे, ट्रेन के इंजनों में लगाएगा यूरिनल

रेलवे का कहना है कि मूत्रालय स्थापित करने से पहले वह अपने लोको पायलटों से इस संबंध में बात कर रहा है। पायलटों से फीडबैक लेने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद इस संबंध में कोई आदेश पारित किया जाएगा।

भारतीय रेलवे अपने लोको पायलटों की सुविधा के लिए जल्द ही ट्रेन के इंजनों में यूरिनल (मूत्रालय) स्थापित कर सकता है। वर्तमान में इंजनों में कोई सैनिटरी सुविधा नहीं है। भारतीय रेलवे में 1000 से अधिक महिला पायलट हैं। रेलवे का कहना है कि मूत्रालय स्थापित करने से पहले वह अपने लोको पायलटों से इस संबंध में बात कर रहा है। पायलटों से फीडबैक लेने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद इस संबंध में कोई आदेश पारित किया जाएगा।

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, ‘हमने जरूरत के मुताबिक यूरिनल लगाने के लिए लोको पायलटों से सुझाव लेना शुरू कर दिया है। हम इस बात पर भी गौर कर रहे हैं कि यूरिनल को इंजन में लगाने के लिए क्या जरूरतें होंगी। फीडबैक के आधार पर हम तय करेंगे कि क्या यूरिनल को लगाया जा सकता है या नहीं।”

एक अन्य अधिकारी ने कहा, “सभी जोनल रेलवे ने पिछले हफ्ते मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के अनुसार, रेलवे बोर्ड (आरबी) के बाद पायलटों से फीडबैक लेना शुरू कर दिया है, सभी जोनों के मुख्य विद्युत लोकोमोटिव इंजीनियरों (सीईएलई) को आदेश जारी किए हैं।” नाम न जाहिर करने की शर्त पर अधिकारियों ने कहा कि महिला पायलटों ने इस खराब स्थिति की शिकायत की है।

नाम न छापने की शर्त पर एक पायलट ने एचटी को बताया कि महिला लोको पायलट अपनी ड्यूटी करने से बचती हैं और असुविधा से बचने के लिए डेस्क जॉब पसंद करती हैं। उन्होंने कहा, “सर्दियों के दौरान समस्याएं अधिक होती हैं क्योंकि महिला पायलटों के पास कोई वॉशरूम उपलब्ध नहीं होता है और जब ट्रेन किसी स्टेशन पर पहुँचती है तो उन्हें अन्य कोचों में मौजूद वॉशरूम में जाने के लिए मजबूर होना पड़ता है। ऐसे मुद्दों के डर से, महिला पायलट अत्यधिक सर्दियों के दौरान डेस्क जॉब करना पसंद करती हैं।”

ऑल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन (AILRSA) के सदस्यों ने एचटी को बताया कि उन्हें उम्मीद है कि रेलवे जल्द ही यूरिनल स्थापित करेगा। सेवानिवृत्त लोको पायलट और एआईएलआरएसए (उत्तरी रेलवे) के उपाध्यक्ष राम शरण ने कहा, “हमने इंजनों में वॉशरूम रखने पर जोर दिया है क्योंकि यह बुनियादी जरूरत है। रेलवे वर्तमान में इंजनों में यूरिनल स्थापित करने की खोज कर रहा है, और मुझे उम्मीद है कि वे जल्द ही स्थापित हो जाएंगे।”

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने 25 अप्रैल, 2016 को रेलवे बोर्ड को सभी इंजनों में शौचालय और एयर कंडीशनर स्थापित करने का आदेश दिया था, जिस पर बोर्ड ने सहमति व्यक्त की थी। NHRC को आश्वस्त करने के लिए, भारतीय रेलवे ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 97 इंजनों में वाटर क्लोसेट्स स्थापित किए थे और रेलवे अधिकारियों ने कहा कि फीडबैक प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, रेलवे इन 97 वाटर क्लोसेट्स में से एक डिजाइन को अंतिम रूप देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *