स्थानीय परिस्थितियों के हिसाब से राज्य सरकारों को मिले अधिकार, मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक में बोले CM भूपेश

छत्तीसगढ़, MP, UP और उत्तराखण्‍ड अपनी भौगोलिक स्थिति, GDP में योगदान और देश के विकास में महत्‍वपूर्ण रखते हैं। पहले इन राज्‍यों को बीमारू राज्‍य माना जाता था, लेकिन अब स्थितियां बदल गई हैं।

छत्तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखण्‍ड अपनी भौगोलिक स्थिति, जीडीपी में योगदान और देश के विकास में महत्‍वपूर्ण रखते हैं। पहले इन चारों राज्‍यों को बीमारू राज्‍य माना जाता था, लेकिन अब यह सभी राज्‍य इससे बाहर निकलकर विकास की ओर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। मध्‍य क्षेत्रीय परिषद राज्‍य देश में अनाज उत्‍पादन का प्रमुख केंद्र हैं। परिषद में शामिल राज्‍यों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के टीम इंडिया के कॉंसेप्‍ट को जमीन पर उतारा हैं। माओवाद प्रभावित क्षेत्र में नक्सली गतिविधियों पर अंकुश लगाने के साथ तेजी से विकास भी हो रहे हैं। उक्त बातें केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कही।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने सोमवार को भोपाल में मध्‍य क्षेत्रीय परिषद की 23वीं बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शामिल हुए। वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वर्चुअल माध्‍यम से बैठक में शामिल हुए। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप राज्य सरकारों को विकास के समुचित अधिकार दिए जाने चाहिए। गृहमंत्री अमित शाह ने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में अधिक विकास और पहले और दूसरे चरण में 4800 मोबाइल टावर लगाने की बात कही। छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने नक्सल प्रभावित बस्तर सहित प्रदेश के विकास को लेकर बात रखी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *