मथुरा ही नहीं लखनऊ भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर कड़ी सुरक्षा के घेरे में, ड्रोन से होगी चेकिंग

कार्यवाहक डीजीपी डॉ. डीएस चौहान ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर प्रभावी पुलिस प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस पिकेट, मोबाइल पेट्रोलिंग व पैदल गश्त हो।

लखनऊ। कार्यवाहक डीजीपी डॉ. डीएस चौहान ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर प्रभावी पुलिस प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस पिकेट, मोबाइल पेट्रोलिंग व पैदल गश्त की प्रभावी व्यवस्था की जाए। सभी जिलों को भेजे गए दिशा-निर्देश में डॉ. चौहान ने कहा है कि सभी पुलिस अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण करें। सोशल मीडिया की राउंड द क्लॉक निगरानी की जाए तथा सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर एवं व्हाट्सएप आदि पर सतर्क दृष्टि रखी जाए भ्रामक या आपत्तिजनक पोस्ट प्रसारित होने पर तत्काल कानूनी कार्रवाई की जाए।

डॉ. चौहान ने सभी आयोजनों में योजनाबद्ध रूप से सुदृढ़ पुलिस व्यवस्था एवं यातायात प्रबंध करने तथा सादे वस्त्रों में भी पुरुष एवं महिला पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाने को कहा है। उन्होंने कहा है कि छोटी से छोटी घटना को गंभीरता से लेते हुए त्वरित कार्रवाई की जाए। संवेदनशील क्षेत्रों में प्रभावी पुलिस प्रबंध के साथ सर्तक दृष्टि रखते हुए इन क्षेत्रों में एण्टी सेबोटाज चेक, एक्सेस कन्ट्रोल तथा क्यूआरटी का व्यवस्थापन किया जाए। सीसीटीवी कैमरों को सक्रिय करते हुए ड्रोन कैमरे से भी चेकिंग कराई जाए।

दरअसल, कोरोना महामारी के भयावह रूप के दो साल बाद इस बार भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव (जन्माष्टमी) को धूमधाम से मनाने की तैयारी है। राजधानी में कुछ प्रमुख मंदिरों, स्थानों पर बड़े पैमाने पर भक्तों को सुलभता से दर्शन कराने, झांकी निकालने व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों की तैयारी चल रही है। मंदिर समिति अपनी ओर से कोविड प्रोटोकाल को देखते हुए जन्माष्टमी को धूमधाम से मनाने को पूरी तरह से तैयार हैं। मंदिर प्रशासन द्वारा जन्माष्टमी 19 अगस्त को मनाई जा रही है।

जन्माष्टमी का मुख्य कार्यक्रम पुलिस लाइन में होगा। पुलिस लाइन परिसर स्थित शिव मन्दिर में कान्हा की लीलाओं की झांकियां सजाई जा रही हैं। यहां की झांकी देखने के लिए दूर-दूर से हजारों लोग आते हैं। यमुना जी में कालिया नाग के ऊपर मर्दन करते हुए कान्हा, अपनी उंगली पर गोवर्धन पर्वत उठाने के अलावा कृष्ण से जुड़ी विभिन्न लीलाओं की झांकी तैयार हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *