‘नाटो जैसा सिस्टम खड़ा करना चाहते हैं पश्चिमी देश’ किस पर बरसे पुतिन

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को 6 महीने हो चुके हैं और ये पहला मौका था जब पुतिन ने इस तरह का कोई बयान दिया है। रूस को इस युद्ध में हालांकि काफी नुकसान उठाना पड़ा है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पश्चिमी देशों पर एक बार फिर से जमकर निशाना साधा है। उन्होंने मंगलवार को कहा कि पश्चिमी देश एशिया-प्रशांत क्षेत्र में नाटो जैसे सिस्टम का विस्तार करने की मांग कर रहे हैं। इतना ही नहीं उन्होंने यूक्रेन के साथ चल रहे संघर्ष पर भी अपनी बात रखी और अमेरिका के हस्तक्षेप पर भी निशाना साधा है। साथ ही ताइवान का भी जिक्र किया।

‘यूक्रेन में संघर्ष को लंबा खींचने की कोशिश में अमेरिका’
दरअसल, रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक मास्को अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा सम्मेलन में स्वागत भाषण देते हुए पुतिन ने कहा कि पश्चिमी देश एशिया-प्रशांत क्षेत्र में ‘नाटो जैसी प्रणाली’ का विस्तार करने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका यूक्रेन में संघर्ष को लंबा खींचने की कोशिश कर रहा है। पुतिन ने यह भी कहा कि अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी की इस महीने की शुरुआत में ताइवान की यात्रा पूरी तरह से योजनाबद्ध और उकसावे वाली थी।

‘साथी देशों को मॉर्डन हथियारों से लैस करेंगे’
इस सम्मेलन में बोलते हुए पुतिन ने यह भी ऐलान किया है कि वो साथी देशों जिसमें लैटिन अमेरिका, एशिया और अफ्रीका शामिल हैं, उन्‍हें मॉर्डन हथियारों से लैस करेंगे। पुतिन ने कहा है कि उनका देश अपने साथियों की अहमियत समझता है और इसलिए यह फैसला लिया गया है। पुतिन ने अपने इस भाषण के सहारे दुनिया को ये संदेश भी दिया कि उनके देश के पास एडवांस्‍ड हथियारों की कमी नहीं है।

पुतिन ने इन सब मुद्दों पर अपनी बात ऐसे समय में रखी है जब यूक्रेन के साथ युद्ध जारी है तो वहीं चीन और ताइवान के बीच भी तनाव जारी है। रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को 6 महीने हो चुके हैं और ये पहला मौका था जब पुतिन ने इस तरह का कोई बयान दिया है। रूस को इस युद्ध में हालांकि काफी नुकसान उठाना पड़ा है।

वहीं इससे पहले पुतिन ने कहा कि उनके देश ने उत्तर कोरिया के साथ व्यापक और रचनात्मक द्विपक्षीय संबंधों का वस्तिार करने का संकल्प लिया है। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन को भेजे गए एक पत्र में पुतिन ने कहा कि रचनात्मक द्विपक्षीय संबंध बढ़ाने के कदम दोनों देशों के हित में होंगे। इस पर प्रतक्रिया व्यक्त करते हुए किम जोंग उन ने भी कहा कि उनकी दोस्ती मजबूत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *