Tiranga Pulao: आप भी मनाएं आजादी का जश्न तिरंगा पुलाव के साथ, नोट करें ये टेस्टी Recipe

आज देशभर में आजादी का 75वां वर्ष अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर हर दिल देशभक्ति के रंग में डूबा हुआ नजर आ रहा है। अगर आप भी इस दिन को अपनी तरह से खास बनाना चाहती हैं तो झटपट ल

Tiranga Pulao Recipe: आज देशभर में आजादी का 75वां वर्ष अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर हर दिल देशभक्ति के रंग में डूबा हुआ नजर आ रहा है। अगर आप भी इस दिन को अपनी तरह से खास बनाना चाहती हैं तो झटपट लंच में बनाएं तिरंगा पुलाव। यह पुलाव न सिर्फ दिखने में बल्कि खाने में भी बेहद टेस्टी और अच्छा होता है। तो बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है यह टेस्टी तिरंगा पुलाव।

तिरंगा पुलाव बनाने के लिए सामग्री-
ऑरेंज चावलों के लिए-

-1 कप बासमती चावल हल्का उबला
– 2 टेबल स्पून घी
-1/4 टी स्पून जीरा
-1 टी स्पून अदरक का पेस्ट
-1/4 कप टमाटर प्यूरी
-1/2 टी स्पून हल्दी पाउडर
-1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
-लाल मिर्च का पेस्ट
-स्वादानुसार नमक

सफेद चावल के लिए-
-1 कप बासमती चावल (पका हुआ)

हरे चावल के लिए-
-2 टेबल स्पून घी
-1/4 टी स्पून जीरा
-1 टी स्पून अदरक का पेस्ट
-1 टी स्पून हरी मिर्च का पेस्ट
-1/2 कप पालक प्यूरी
-स्वादानुसार नमक

तिरंगा पुलाव बनाने की वि​धि-
तिरंगा पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले दो अलग-अलग नॉनस्टिक पैन में 2 टेबलस्पून घी गर्म करें। एक पैन में जीरा डालकर चावल डालें। अब दूसरे बर्तन में जीरा डालें। अब पहले पैन में अदरक का पेस्‍ट, लाल मिर्च पाउडर और लाल मिर्च का पेस्‍ट डालें।

नमक के साथ पैन में टमाटर प्यूरी डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। एक कप पानी डालें और मिलाएं, ढक दें और चावल को पकाएं।दूसरे पैन के चावलों में हल्‍दी डालें और मिलाएं। अब हरी मिर्च का पेस्‍ट, अदरक पेस्‍ट और नमक मिलाएं।आधा कप पानी डालें और अच्छी तरह मिलाकर ढक कर पकाएं। जब पानी उबलने लगे, तो पालक प्यूरी डालें, अच्छी तरह मिलाते हुए ढककर पकाएं जब तक चावल पक न जाएं।

प्‍लेट में एक रिंग मोल्‍ड रखें। हरे चावल डालें और हल्‍का दबाएं। अब पके हुए सफेद चावल डालें और हल्‍का दबाएं। इसके बाद ऑरेंज चावल डालें और मोल्‍ड को पूरा भर लें। हल्‍का दबा क इसे एकसार कर लें।रिंग मोल्‍ड को धीरे-धीरे हटा दें। तिरंगा पुलाव बनकर तैयार है इसे गर्मा गर्म सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *