15 अगस्त पर कड़ी सुरक्षा की दरकार, भारत से कनाडा तक अलर्ट हुई सरकार

75th Independence Day: बीते साल भी एक नॉन प्रॉफिट पैनोरमा इंडिया ने टोरंटो में 15 अगस्त को कार्यक्रम आयोजित किया था, लेकिन उस दौरान प्रदर्शनकारियों की तरफ से परेशानी खड़ी करने की बातें सामने आई थीं।

75वें स्वतंत्रता दिवस पर भारत सुरक्षा में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। खबर है कि भारत सरकार ने पहली बार कनाडा में भी स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजार करने के लिए कहा है। कनाडा में इंडो-कनाडाई समुदाय की तरफ से 15 अगस्त पर कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इधर, भारत में भी सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस अलर्ट मोड पर है। हाल ही में IB ने अलर्ट जारी किया था।

राजधानी ओटावा में भारतीय उच्चायोग ने कनाडा के ग्लोबल अफेयर्स को यह जानकारी दे दी है। खास बात है कि कोविड-19 के चलते 2019 के बाद पहली बार व्यक्तिगत उपस्थिति के साथ 15 अगस्त को मनाने की तैयारियां की जा रही हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी है कि यह पहली बार है जब भारत ने स्वतंत्रता दिवस के लिए सुरक्षा अनुरोध का दायरा बढ़ाया है।

अधिकारी ने बताया कि कनाडा के नागरिक इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करते हैं, लेकिन बड़ी संख्या में भारतीय नागरिकों की मौजदूगी चिंता का विषय है। उन्होंने कहा, ‘हम इसे कनाडा का आंतरिक मामला मानते हैं, लेकिन हम कनाडा की अथॉरिटीज को उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कहते हैं।’

क्या खालिस्तान का है एंगल?
भारतीय अधिकारियों का कहना है कि खालिस्तान और पकिस्तान कश्मीरी समर्थक ऐसे कार्यक्रमों में खलल डालने की योजना बना रहे हैं। बीते साल भी एक नॉन प्रॉफिट पैनोरमा इंडिया ने टोरंटो में 15 अगस्त को कार्यक्रम आयोजित किया था, लेकिन उस दौरान प्रदर्शनकारियों की तरफ से परेशानी खड़ी करने की बातें सामने आई थीं।

इस साल पैनोरमा इंडिया की तरफ से टोरंटो में इंडिया डे परेड निकाली जाएगी, जिसमें अलग-अलग राज्यों और समुदायों की झांकियां शामिल होंगी। साल 2019 में हुए इस कार्यक्रम में भारतीय मूल के 50 हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए थे। ब्रिटिश कोलंबिया में भारतीय-कनाडाई समूह बड़ी कार रैली की योजना बना रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *