छत्तीसगढ़ के दुर्ग, रायपुर और बस्तर संभाग में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग का रेड अलर्ट

छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में 2 दिनों की भारी बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। नदी-नाले उफान पर है। हाईवे डूब गए हैं, जिससे बस्तर संभाग से ओडिशा, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश का संपर्क टूट गया है।

छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में दो दिनों से हो रही भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। नदी-नाले उफान पर है। हाईवे डूब गए हैं, जिससे छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग से ओडिशा, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश का संपर्क टूट गया है। बस्तर संभाग के दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा जिले में भारी बारिश हो रही है। संभाग की इंद्रावती, शबरी, मलगेर, तालपेरू, मिंगाचल, डंकनी और शंखनी नदी का जल स्तर खरे के निशान को पार कर गया है। मौसम विभाग ने दक्षिण छत्तीसगढ़ यानी बस्तर के 7 जिलों के लिए 72 घंटे का रेड अलर्ट जारी किया है। दो सिस्टम बने हैं,‎ जिनका असर बस्तर संभाग के कई जिलों में रविवार से दिख रहा है। छत्तीसगढ़ के अन्य हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा भी हो रही है। मंगलवार को रायपुर संभाग, दुर्ग संभाग और बस्तर में संभाग के जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के मुताबिक मॉनसून मानसून द्रोणिका जैसलमेर, कोटा, गुना, जबलपुर, पेंड्रा रोड में निम्न दाब का केंद्र और उसके बाद दक्षिण- पूर्व की ओर उत्तर अंडमान सागर तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक चिन्हित निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी- तटीय ओडिशा- तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर स्थित है। इसके साथ ही ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके और प्रबल होकर अवदाब के रूप में परिवर्तित होने की संभावना है। यह पश्चिम -उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए ओडिशा और छत्तीसगढ़ की ओर जाने की संभावना है। इसके प्रभाव से भारी से अति भारी बारिश की संभावना है।

दक्षिण छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 9 अगस्त को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी बरसात तथा एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की संभावना है। भारी बारिश का क्षेत्र मुख्यतः दुर्ग संभाग, रायपुर संभाग और बस्तर संभाग के जिले रहने की संभावना है। बता दें कि मौसम विभाग द्वारा पहले 24 घंटे के लिए ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया गया था। इसके साथ ही 48 घंटे के लिए ऑरेंज और रेड और 72 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। 3 दिनों की इस चेतावनी में बस्तर संभाग के 7 जिले बस्तर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, सुकमा, कोंडागांव, कांकेर व नारायणपुर शामिल हैं। वहीं मध्य छत्तीसगढ़ के धमतरी और गरियाबंद जिले शामिल हैं। राहत आयुक्त ने प्रदेश के लोगों को मौसमी घटनाओं से अपडेट रहने और सतर्कता बरतने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *